ये 5 चीजें खाने से बढ़ सकती है शरीर में थकान, अभी से हो जाएं सावधान!

punjabkesari.in Sunday, Jan 15, 2023 - 06:33 PM (IST)

बिजी लाइफस्टाइल के कारण शरीर में थकान होने लगती है एनर्जी भी धीरे-धीरे कम होने लगती है। खासकर वर्किंग लोगों को थकान बहुत जल्दी हो सकती है। थकान होने के कारण कई बार नींद भी अच्छे से नहीं आती। एक शोध के अनुसार, थकान एक सिंड्रोम की तरह बन चुका है जिसके कारण स्वास्थ्य भी बहुत ही प्रभावित हो रहा है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, जिन लोगों को गंभीर थकान होती है उन्हें सोने में कठिनाई, जोड़ों में दर्द, ध्यान लगाने में परेशानी, लिम्फ नोड्स में दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। यदि आप भी क्रोनिक थकान जैसी समस्या से पीड़ित हैं तो आपको खाने-पीने की चीजों पर भी ध्यान देना होगा। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसी चीजें जिनका सेवन करने से आपको थकान हो सकती है...

रिफाइंड वाइट ब्रेड 

यदि आप नियमित तौर पर लो फाइबर फूड खा रहे हैं तो भी आपके शरीर में थकान बढ़ सकती है। खासकर रिफाइंड वाइट ब्रेड में फाइबर काफी कम मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन करने से परहेज करें।

PunjabKesari

हाई फ्रैक्टोज कॉर्न सिरप 

यदि आप हाई फ्रैक्टोज कॉर्न सिरप का सेवन कर रहे हैं तो इससे भी आपके शरीर में थकान हो सकती है। इससे शरीर में इंफ्लेमेशन बढ़ सकती है, जिसके कारण आपको शरीर में थकान महसूस होने लगती है। 

हाई फैट मीट 

अनहैल्दी हाई फैट मीट का सेवन करने से भी आपको क्रोनिक थकान का सामना करना पड़ सकता है। हाई फैट मीट की जगह आप व्हाइट मीट, चिकन जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

शराब 

शराब का सेवन करने से आपका शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है। ऐसे में यदि आप शराब का सेवन करते हैं तो आपको शरीर में थकान महसूस हो सकती है। 

कैंडी 

कैंडी या फिर ज्यादा मीठी चीजें भी आपके शरीर में एनर्जी का स्तर कम कर सकती हैं। जिसके कारण आपको थकान महसूस हो सकती है। मुख्य तौर पर ऐसी चीजें जिनमें हैल्दी फैट और प्रोटीन नहीं होता यह आपके रक्त में तेजी से ग्लूकोज का स्तर प्रभावित करती हैं जिसके कारण आपकी समस्या बढ़ सकती है। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static