हैवी वर्कआउट नहीं कर पाती तो इन तरीकों से घटाएं वजन

11/28/2020 4:15:47 PM

गलत लाइफस्टाइल, खानपान के चलते आज बहुत से लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान है। ऐसे में शरीर का बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। इसे कम करने के लिए कई लोग हैवी वर्कआउट का सहारा लेते हैं। मगर खानपान में कुछ खास बदलाव ना करने के चलते वजन कम होने में  कुछ खास फर्क नजर नहीं आता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिसे आप अपनी डेली रुटीन में अपनाकर अपने बढ़े हुए वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में...

PunjabKesari

गुनगुने पानी व शहद से करें दिन की शुरूआत

1 गिलास गुनगुने पानी में 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पीएं। इससे शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलने में मदद मिलेगी। ऐसे में पेट व कमर के आसपास जमा एक्सट्रा चर्बी कम होकर बॉडी शेप में आएगी। साथ ही इससे पाचन तंत्र मजबूत होगा। ऐसे में मौसमी बीमारियों से बचाव रहेगा। 

खाने के बाद ना पीएं गुनगुना पानी

खाने के बाद ठंडे की जगह गुनगुना पानी पीएं। इससे पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी तेजी से कम होने में मदद मिलती है। साथ ही बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

PunjabKesari

खाने के तुरंत बाद बैठे ना

अगर भी खाने के तुंरत बाद बैठ या लेट जाते हो तो अपनी इस आदत को जल्दी ही बदल लें। असल में, इससे पाचन शक्ति कमजोर होती है। ऐसे में खाना पचाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इसकी जगह खाने के बाद 15 मिनट तक टहलें। ज्यादा तेजी से नहीं बल्कि धीरे-धीरे ही चलें। इससे खाना अच्छे से पचने के साथ वजन कंट्रोल में रहेगा। 

मीठे से रखें परहेज

अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करने से वजन बढ़ने की शिकायत होती है। ऐसे में अगर आप अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो कम से कम मीठे का सेवन करें। 

PunjabKesari

सलाद व सूखे मेवों का करें सेवन 

अक्सर शाम के समय में भूख लगती है। ऐसे में बहुत से लोग इस समय चिप्स, कोल्ड ड्रिंक आदि ऑयली चीजों को खाना पसंद करते हैं। मगर ये चीजों वजन बढ़ाने और बीमारियों की चपेट में डालने का काम करती है। ऐसे में इस तरह छोटी-छोटी भूख लगने पर सलाद खाएं। आप चाहे तो ड्राई फ्रूट्स को रोस्ट करके भी खा सकते हैं। इससे वजन सही रहने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलेगी। 

इन चीजों से रखें परहेज 

खाने में आलू, अरबी, चावल, चिप्स, केक, कोल्ड ड्रिंक व ऑयली चीजें खाने से बचें। इससे वजन बढ़ने के साथ डायबिटीज, ब्लड प्रेशर आदि समस्या होने का खतरा रहता है।


neetu

Recommended News