नाश्ते से लेकर डिनर तक फॉलो करें ये रूटीन, सेहत रहेगी एकदम फिट

punjabkesari.in Wednesday, Dec 02, 2020 - 05:18 PM (IST)

सेहतमंद रहने के लिए पौष्टिक आहार की जरूरत होती है। साथ ही भोजन को सही तरीके व समय पर खाना भी बेहद जरूरी होता है। ऐसे में दिन की शुरूआत से लेकर रात के डिनर तक आप जो भी खाते हैं उसकी शरीर के मुताबिक एक रूटीन सेट करनी चाहिए। असल में, गलत समय व अनहैल्दी चीजों को खाने से शरीर को पूरा पोषण ना मिलने के साथ पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है। इसके साथ ही वजन बढ़ने, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ने की समस्या हो सकती है। ऐसे में अगर फिट एंड फाइन रहना चाहते है तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसी होनी चाहिए आपकी दिनभर की...

इस तरह दिन की शुरूआत 

सुबह उठकर 1 गिलास गुनगुने पानी का सेवन करें। आप चाहे तो पानी में नींबू का रस और शहद भी मिला सकती है। इसके बाद अपनी डेली रुटीन के जैसे एक्सरसाइज, योगा व मेडिटेशन करें। इससे आपको एनर्जी मिलने के साथ दिनभर तरोताजा फील होगा। मेटाबॉलिज्म बढ़ने से काम करने की शक्ति बढ़ेगी। साथ ही वजन कंट्रोल में रहेगा। 

नाश्ते में खाएं ये चीजें

सुबह का नाश्ता सबसे ज्यादा हैल्दी होना चाहिए। दरअसल सुबह पौष्टिक गुणों से भरपूर नाश्ता करने से दिनभर काम करने के लिए एनर्जी मिलती है। ऐसे में सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि सुबह उठने के 3 घंटे बाद ही नाश्ता करें। रात के खाने और सुबह के नाश्ते में करीब 12-13 घंटों का अंतर होना चाहिए। ऐसे में इससे ज्यादा भूखा रहने से शरीर में कमजोरी हो सकती है। इसके अलावा नाश्ते में ऑयली की जगह प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें। आप नाश्ते में ओट्स, ताजे फल, दलिया, अंडे, इडली, उपमा, स्प्राउट्स, ड्राई फ्रूट्स, नट्स, डायरी प्रॉडक्ट्स आदि का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। साथ ही दिनभर तरोताजा महसूस होगा। 

PunjabKesari

दोपहर में स्नैक्स में खाएं ये चीजें

नाश्ते के करीब 3 घंटों के बार कुछ हल्का-फुल्का स्नैक्स खाएं। इसमें आप फल, ग्री-टी, सैलेज, छाछ, लस्सी, ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। इससे छोटी-मोटी भूख शांत होने के साथ एनर्जी लेवल बढ़ेगा। साथ ही डायबिटीज व ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

इस समय करें लंच 

बात अगर दोपहर के खाने की करें तो नाश्ते और लंच के बीच में करीब 5 घंटों का अंतर होना चाहिए। ऐसे में अगर आप 9 बजे ब्रेकफास्ट करते हैं तो ठीक 2 बजे आपको लंच करना चाहिए। साथ ही खाना कम तला व मसालेदार होना चाहिए। आप लंच में दाल, रोटी, सब्जी, सलाद, चावल खा सकते हैं। कोशिश करें कि दोपहर के समय रोटी की जगह चावल का ज्यादा सेवन करें। नॉनवेज के शौकीन लोग चिकन खा सकते हैं। अगर आप अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो लंच से ठीक 1 घंटा पहले सलाद का सेवन करें। इससे आपको लंच के समय में भूख कम लगेगी। 

शाम का नाश्ता 

अक्सर लोग शाम को चाय के साथ समोसे, पकौड़े आदि स्नैक्स खाते हैं। इसे लंच से करीब 3 घंटों के बाद करना चाहिए। ऐसे में इसे हैल्दी बनाने के लिए आप शाम को भूख लगने पर ड्राई फ्रूट्स, मखाना, सूरजमूखी के बीजों को भून कर खा सकती है। इसके अलावा स्प्राउट्स व फ्रूट्स सैलेड या ग्रीन-टी का भी सेवन किया जा सकता है।  

PunjabKesari

रात का डिनर 

शरीर को चुस्त व दुरूस्त रखने के लिए सोने से 3 घंटे पहले डिनर करें। ऐसे में अगर आप 9 बजे सोते हैं तो 6 बजे ही रात का भोजन कर लें। इससे खाना अच्छे से पचने में मदद मिलेगी। पाचन तंत्र बेहतर रहने से पेट से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहेगा। अगर आपको सोने से पहले दूध पीने की आदत है तो इसे सोने से 1 घंटा पहले पीएं। साथ ही डिनर एकदम हल्का-फुल्का ही करें।

भरपूर मात्रा में पीएं पानी 

शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना 8-10 गिलास पानी का सेवन करें। साथ ही किसी भी समय में खाएं खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचें। इससे खाना पचाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

 

इस तरह अपने पूरे दिन के खाने को समय के हिसाब से खाएं। इससे पाचन तंत्र मजबूत होकर खाने को पचाने में मदद मिलेगी। साथ ही खाने से मिलने वाली एनर्जी बेहतर तरीके से इस्तेमाल होगी। साथ ही डायबिटीज, ब्लड प्रेशर के बढ़ने की परेशानी से राहत रहेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static