किचन दिखेगी एकदम Clean, साफ करने के लिए अपनाएं ये Tricks

punjabkesari.in Tuesday, May 03, 2022 - 05:51 PM (IST)

किचन सुंदर और साफ हो तो हर कोई तारीफ करता है। व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण महिलाएं किचन की सफाई करने में भी आलस करती हैं। लेकिन आज आपको कुछ ऐसे क्लिनिंग टिप्स  बताएंगे जिन्हें आप रोजाना किचन की साफ-सफाई में इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

गैस चुल्हे की करें सफाई 

हफ्ते में 1-2 बार किचन के चुल्हे की सफाई भी जरुर करें। गैस साफ करने से पहले आप रैगुलेटर को बंद कर दें। फिर आप एक गिला स्पंज लेकर चुल्हे की ऊपर नॉब्स, हैंडल की अच्छे से सफाई करें। आप चाहे तो गिले कपड़े को साबुन वाले पानी में अच्छे से डुबोकर भी गैस को साफ कर सकते हैं। सब्जी बनाने के बाद ही आप चुल्हे के आस-पास रखी हुई कैबिनेट की सफाई भी अच्छे से कर लें। ताकि तेल के निशान न पड़ें। 

PunjabKesari

सिंक को करें साफ 

किचन की  सिकं भी बर्तन धोने के कारण गंदी होने लगती है। ऐसे में आप सिंक में विनेगर के 3-4 चम्मच डालकर छोड़ दें। 15-20 मिनट के बाद आप गर्म पानी से सिंक को साफ कर लें। इससे आपका सिंक एकदम नए जैसा हो जाएगा। यदि आपका सिंक जाम हो गया है तो आप उसमें नमक और सोडा सिंक के होल में डाल दें। साथ ही आप डिटर्जेंट भी डाल दें। 20 मिनट के बाद आप गर्म पानी तेज धार से सिंक में डालें। सिंक एकदम साफ हो जाएगी। 

PunjabKesari

टाइल्स करें साफ 

किचन में खाना बनने के कारण छिंटे टाइल्स पर पड़ जाती हैं। बाद में वही जिद्दी दाग टाइल्स पर जम जाते हैं और उनकी चमक भी जाने लगती है। आप साबुन मिलाकर गर्म पानी कर लें और उसे टाइल्स पर डालें। टाइल्स एकदम चमक जाएंगी। इसके अलावा आप टाइल्स पर नींबू छिड़कें और बाद में कॉटन के कपड़े से टाइल्स को साफ कर दें। 

PunjabKesari

कैबिनेट करें साफ 

आप किसी स्प्रे या फिर कॉलीन के साथ किचन की कैबिनेट्स भी साफ कर सकते हैं। आप कैबिनेट के हैंडल, दरवाजे और खोलने वाली जगह को रोज साफ करें। क्योंकि यह बहुत ही जल्दी गंदी होती हैं। तेल के दाग मिटाने के लिए आप विनेगर, सोडा या फिर नींबू से  भी कैबिनेट को साफ कर सकते हैं। 

PunjabKesari

फ्रिज 

आप किचन में रखे हुए फ्रिज को भी रोज साफ करें। फ्रिज की बदबू को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सब्जियां को फ्रिज में हमेशा पैक करके ही रखें। फ्रिज में वही चीजें रखें  जिसका इस्तेमाल करना हो। ज्यादा सामना रखने से चीजें बार-बार नीचे गिर सकती हैं। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static