रोजा रख रहे हैं तो सेहत को न करें नजरअंदाज, ऐसे रखें खुद को हेल्दी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2024 - 10:19 AM (IST)

रमजान का पाक महीना शुरु हो गया है। इस पूरे महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं और इस दौरान इफ्तार और सहरी करते हैं। रोजा रखकर यह लोग पूरे दिन भूखा-प्यासा रहकर बिताते हैं। लेकिन सारा दिन भूखे रहने के कारण शरीर में कमजोरी आने लगती है। ऐसे में इस दौरान खुद को स्वस्थ रखना जरुरी है। आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिन्हें फॉलो करके आप रमजान के महीने में खुद को हेल्दी रख सकते हैं। आइए जानते हैं। 

बैलेंस डाइट लें 

रोजा के हर दिन यदि आप एनर्जेटिक और थकान से दूर रहना चाहते हैं तो जरुरी है कि डाइट को बैलेंस रखें। पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें, साथ ही इफ्तार के बाद पानी जरुर पिएं। इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा। 

PunjabKesari

एक्सरसाइज 

रमजान के महीने में हल्की फुल्की एक्सरसाइज रुटीन में शामिल जरुर करें। इससे आपके द्वारा खाया हुआ भोजन आसानी से पच जाएगा और आप फिजिकली एक्टिव रहेंगे।

हेल्दी फूड्स 

सहरी के दौरान ऐसे फूड्स खाएं जो आपका पेट भरने के साथ-साथ आपको एनर्जेटिक भी रखें। साबुत अनाज, ओट्स, अंडे, दही जैसी चीजें आसानी से पच जाती हैं और शरीर को एनर्जी देती हैं ऐसे में इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यदि आप सुबह के समय चाय या कॉफी पीते हैं तो डिहाइड्रेशन होगी और पूरा दिन आपको प्यास और सुस्ती महसूस होती रहेगी। 

तले हुआ न खाएं 

पूरा दिन रोजा रखने के बाद शाम को पकौड़े, पूड़ी जैसी चीजें न खाएं। इनसे दूरी बनाकर रखें, फ्राइंग के बजाय बेकिंग, स्टीमिंग जैसी चीजें खाएं। खाने को तलने की जगह आप उसे दूसरी तरह पकाकर खाएं। इस तरह का खाना खाने से आपको जरुरी पोषक तत्व मिलेंगे और आपका शरीर हेल्दी रहेगा। वहीं फ्राई खाना खाने से आपको ज्यादा प्यास लगेगी और आप पूरा दिन बैचेन रहेंगे। 

PunjabKesari

नमक की मात्रा का ध्यान रखें

रोजा में पूरा दिन बिना पानी पिए रहना पड़ता है। इसलिए नमक की मात्रा का ध्यान रखें। डाइट में नमक कम लें इससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा नहीं होगी। नमक को शरीर में बैलेंस करने के लिए ज्यादा पानी की जरुरत पड़ती है ऐसे में शरीर को पानी चाहिए होता है इसलिए नमक को डाइट में कम मात्रा में ही लें। 

डॉक्टर की लें सलाह

रोजा रखने से पहले अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। यदि आपको डायबिटीज, दिल या किडनी की कोई बीमारी है तो रोजा रखने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लें। डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही रोजा रखें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static