Health Tips: डेली रूटीन में अपनाएं ये 5 आदतें, तेजी से घटेगा वजन

punjabkesari.in Wednesday, Aug 18, 2021 - 11:40 AM (IST)

गलत लाइफ स्टाइल व डाइट के कारण वजन बढ़ने की परेशानी होने लगती है। मोटापे के कारण बॉडी शेप खराब होने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी बढ़ता है। वहीं कई महिलाओं के लिए वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। मगर एक्सपर्ट्स के अनुसार, डेली रूटीन व डाइट में कुछ बदलाव करके इसे कंट्रोल किया जा सकता है। चलिए आज हम आपको मोटापा कंट्रोल करने के कुछ खास टिप्स बताते हैं...

PunjabKesari

सही मात्रा में पानी पिएं

पानी हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे शरीर में जमा गंदगी बाहर निकलती है। ऐसे में वजन कंट्रोल करने के साथ पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। इससे बीमारियों से भी बचाव रहता है। इसलिए रोजाना करीब 3-4 लीटर पानी का सेवन करें। आप डेली डाइट में पानी वाले फल, सब्जियां, नींबू व नारियल पानी भी शामिल कर सकती है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग करेगी काम

आप वजन कंट्रोल करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा ले सकती है। इसमें आपको खाने के बीच गैप रखना होता है। आज के समय में महिलाएं वजन कम करने के लिए खासतौर पर इंटरमिटेंट फास्टिंग को अपना रही है। इसके नियमानुसार दिन में केवल दो बार खाना किया जाता है। इससे वजन कम होने के साथ बीमारियों से बचाव रहने में भी मदद मिलती है।

PunjabKesari

फैटी फूड्स से रखें परहेज

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है तो ऑयली, मसालेदार चीजें खाने से परहेज रखें। इसके सेवन से तेजी से वजन बढ़ने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। इसलिए इन चीजों का सेवन करने से बचें।

नींद पूरी लें

एक्सपर्ट्स के अनुसार, नींद की कमी के कारण हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ने लगता है। इसके कारण हार्मोंन्स अशांत होने लगते है। ऐसे में मोटापा की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा नींद की कमी के कारण शारीरिक व मानसिक तौर थकान और कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में शारीरिक व मानसिक विकास में बाधा आती है। इसलिए बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए अपने सोने व जागने का समय तय करें।

PunjabKesari


वर्कआउट जरूरी

तेजी से वजन कम करने के लिए वर्कआउट का सहारा लें। इसके लिए आप जिम या घर पर ही 30 मिनट कर योगा व एक्सरसाइज कर सकती है। अगर आपके पास इसके लिए टाइम नहीं है तो घर पर ही कोई फिजिकली एक्टिविटी करते हैं। इसके लिए रोजाना सुबह व शाम 20-30 मिनट तक सैर करें, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static