गर्मियों में स्कैल्प को कैसे रखें ठंडा-ठंडा Cool-Cool

punjabkesari.in Saturday, May 30, 2020 - 12:29 PM (IST)

गर्मी के मौसम में बालों को डिहाइड्रेट व हीट एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस दौरान बालों को ग्रीसी हेयर और रूसी की समस्या से गुजरना पड़ता है। जब पारा बढ़ने लगता है तो स्कैल्प में भी गर्मी का अहसास होता है। ऐसे में अपनी स्कैल्प को ठंडा रखने के लिए अपने बालों व स्कैल्प की केयर करें। तो चलिए आज हम बताते हैं गर्मियों में स्कैल्प को ठंडा कैसें रखें...

प्रोटेक्ट करें स्कैल्प 

Hairstyles to Protect Your Hair & Scalp from the Sun - L'Oréal Paris

स्कैल्प को सीधी धूप से बचाने के लिए स्कार्फ और कैप आदि का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्कैल्प का सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव होता है।

होममेड स्कैल्प कूलिंग पैक 

होममेड स्कैल्प कूलिंग पैक के लिए एलोवेरा जेल और पुदीने के तेल का पैक बनाकर स्कैल्प पर लगाएं। इसके लिए 6-7 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लेकर उसमें पेपरमिंट ऑयल की 2-3 बूंदे मिलाएं। अब इसे अपनी स्कैल्प पर लगाकर करीबन 45 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद शैम्पू और कंडीशनर की मदद से बालों को धो लों।

हेड वॉश

woman-hair-wash | aer Blowdry Bar

गर्मी के दिनों में बालों को हफ्ते में दो या तीन बार जरूर धोएं। इससे स्कैल्प को ठंडक भी मिलती है, साथ ही पसीने के कारण स्कैल्प के उपर मौजूद बैक्टीरिया भी धुल जाते हैं। 

हीट प्रॉडक्ट्स से बनाएं दूरी

Straightening hair: Tips, tools and products you need

हीट प्रॉडक्ट्स जैसे कर्लर, ब्लो ड्रायर आदि से दूरी बनाएं। हीट प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से स्कैल्प में गर्मी पैदा होती है, जिससे स्कैल्प में इरिटेशन हो सकती है। इसके अलावा आपके बाल डैमेज भी हो सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static