याेनि में इंफेक्शन का कारण बन सकता है पसीना, गर्मियों में ऐसे करें देखभाल

punjabkesari.in Sunday, Apr 10, 2022 - 11:34 AM (IST)

गर्मी का असर हमारी स्किन के साथ प्राइवेट पार्ट पर भी पड़ता है। पसीना आने के कारण योनि एरिया जल्दी ही इरिटेट होने लगता है। इसके कारण यहां पर खुजली, जलन की समस्या होने लगती है। यह समस्या खासतौर पर महिलाओं को सताती है। इससे बचने के लिए वे अलग-अलग प्रोडक्ट्स भी लगाती है। मगर उससे साइट इफेक्ट होने का खतरा रहता है। दरअसल, हमारे शरीर में योनि एरिया बेहद ही सेंसेटिव होता है और समस्या बढ़ जाने से योनि में इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में गर्मी में योनि एरिया पर पसीना व खुजली होने से बचने के कुछ कारगर उपाय बताते हैं...

ज्यादा पानी पिएं

गर्मी के दिनों में योनि एरिया में अधिक पसीना आने के अलावा शरीर में पानी की कमी की वजह से भी जलन, खुजली हो सकती है। एक्सपर्ट अनुसार, शरीर में पानी की कमी होने पर बॉडी से हीट जनरेट होने लगती है। इसके कारण योनि एरिया में जलन व खुजली की परेशानी हो सकती है। ऐसे में इससे बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें। आप चाहे तो डेली डाइट में पानी वाले फल, जूस, नारियल पानी आदि भी शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

सफाई का रखें ध्यान

गर्मियों में योनि की सफाई का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। दरअसल, इस दौरान पसीने के कारण योनि एरिया पर बैक्टीरिया पनप सकते हैं। इसके कारण योनि जल्दी ही संक्रमित हो सकती है। इसलिए योनि की जलन, खुजली की समस्या को शांत करने के लिए समय-समय या जरूरत पड़ने पर योनि एरिया की सफाई करें।

योनि पर स्प्रे ना करें

कई लड़कियां योनि पर पसीना व बदबू आने पर इससे बचने के लिए स्प्रे यूज करती है। मगर योनि एरिया बेहद कोमल होने से आपको जलन व खुजली हो सकती है। इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए। इसके अलावा प्राइवेट पार्ट को जरूरत से अधिक धोने से भी बचना चाहिए। इस जगह की धीरे व कोमलता से ही सफाई करनी चाहिए।

कॉटन की अंडरवियर पहनें

वैसे तो योनि की देखभाल के लिए हर मौसम में सूती अंडरवियर पहनना बेस्ट माना गया है। खासतौर पर गर्मियों में तो कॉटन का अंडरवियर की पहनना चाहिए। साथ ही ज्यादा टाइट की जगह ढीले कपड़े ही पहनें। गर्मी में नाइलॉन फैब्रिक पहनने से भी बचना चाहिए।

PunjabKesari

फ्रेगनेंस फ्री प्रोडक्ट्स करें यूज

एक्सपर्ट अनुसार, योनि पर सुगंधित क्रीम, साबुन आदि लगाने से बचना चाहिए। ऐसा करने से योनि की समस्या अधिक बढ़ने का खतरा रहता है। इसके कारण प्राइवेट पार्ट पर जलन और खुजली हो सकती है।

कब करें डॉक्टर से संपर्क?

अगर आपको योनि एरिया पर जलन, खुजली, दर्द आदि महसूस हो तो इन लक्षणों को नजरअंदाज करें। साथ ही यह एरिया बेहद सेंसेटिव होने से इसपर अपनी मर्जी से कोई भी तेल या क्रीम न लगाएं। इसकी जगह पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।
 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static