अपने एक कदम से घर और महबूबा दोनों खो बैठे थे Feroz Khan,  पाक ने एक्टर को किया था बैन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 04:28 PM (IST)

बॉलीवुड के पुराने स्टार सिर्फ अपनी एक्टिंग ही नहीं बल्कि अपने अनोखे अंदाज के लिए भी मशहूर थे। अमिताभ, जितेंद्र धर्मेंद्र जैसे दिग्गज स्टार के बीच एक और स्टार था जिनके फैशन को आज भी लोग फॉलो करते हैं। उन्हें बॉलीवुड का फैशन आइकन कहा जाता रहा है और पहला काउ ब्वॉय भी। जी हम बात कर रहे हैं इंडस्ट्री में अपने स्टाइलिश अंदाज के लिए मशहूर रहे फिरोज खान की। भले ही आज वह हमारे बीच नहीं है लेकिन फैंस के दिलों में वह आज भी जिंदा है। प्रोफेशनल लाइफ में वह एक्टर और डायरेक्टर दोनों रूप में सक्सेसफुल रहे लेकिन पर्सनल लाइफ में उनके एक कदम से ना तो उनके पास घर रहा और ना महबूबा चलिए आज उनकी ही लाइफस्टोरी आपके साथ शेयर करते हैं। फिरोज खान जिन्होंने चॉकलेटी हीरो से लेकर खूंखार खलनायक तक के रोल निभाए और लोगों को उनका हर अंदाज पसंद भी आया। उनके चाहने वाले पूरी दुनिया में थे हालांकि पाकिस्तान में उनकी एंट्री में बैन लगा था। फिरोज खान को पाकिस्तान में ब्लैकलिस्ट कर दिया गया था। इसका कारण भी आपको बताते हैं।

PunjabKesari

पाकिस्तान में बैन थे फिरोज खान

साल 2006 में फिरोज अपनी फिल्म ताजमहल की प्रमोशन के लिए वहां गए थे तब पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री परवेज मुशर्रफ ने इंटेलिजेंस रिपोर्ट के आधार पर उन्हें ब्लैकलिस्ट में डाल दिया था। रिपोर्ट में कहा गया था कि फिरोज खान ने एक पाकिस्तानी सिंगर की बेइज्जती और फिरोज ने खुद को एक प्राउड इंडियन बताते हुए पाकिस्तान की काफी आलोचना की थी। इस वजह से उन्हें पाकिस्तान में ब्लैकलिस्ट कर दिया गया था।

PunjabKesari
फिरोज खान का जन्म बैंगलौर मेंं 25 सितंबर 1939 को हुआ था और वहीं से उनकी शुरूआती पढ़ाई भी ,आगे की पढ़ाई के लिए वह मुंबई गए थे। उनके पिता सादिक अली खान तनोली अफगानिस्तान से थे और उनकी मां फातिमा एक ईरानी थीं। फिरोज पांच भाई थे। फिरोज खान का असली नाम जुल्फिकार अली शाह खान है। शाह अब्बास खान (संजय खान), शाहरुख शाह अली खान, समीर खान और अकबर खान उनके भाई और वहीं दो बहनें खुर्शीद शाहनवर और दिलशाद बेगम शेख हैं। बेहद खूबसूरत ऊंची कद काठी के चलते दोस्तों और रिश्तेदारों से मिल रही तारीफों ने उन्हें यह एहसास दिला दिया था कि वो एक खूबसूरत शख्स हैं और उनकी जगह फिल्मी दुनिया में है। इसलिए, उन्होंने सिनेमा की दुनिया का रूख किया।

PunjabKesari

पैसों के लिए बेचने पड़े थे रेस के घोड़े

फिल्म ऊंचे लोग और आरजू से उन्हें इंडस्ट्री में पहचान मिली। फिर फिल्म ‘आदमी और इंसान’ और ‘सफर’ ने फिरोज खान को काफी पॉपुलेरिटी दिलाई। सिर्फ एक्टिंग ही नहीं उन्होंने खुद भी कई फिल्में बनाई जिसमें वह खुद ही प्रोड्यूसर-डायरेक्टर बने।  फिरोज खान के जीवन की सबसे बड़ी हिट फिल्म थी ‘क़ुर्बानी’। इस फिल्म का बजट 2 करोड़ रु, था और इसे पूरा करने के लिए उन्हें अपने रेस के घोड़े बेचने पड़े और अपने रेस पर दांव लगाने के शौक को भी बंद करना पड़ा था । इसके बाद भी उन्होंने कई फिल्में बनाई।

 

प्रोफेशनल लाइफ सक्सेसफुल लेकिन पर्सनल लाइफ रही उलझी

प्रोफेशनल लाइफ में सक्सेसफुल रहे फिरोज खान की पर्सनल लाइफ में लव एंगल में उलझी रही। फिरोज ने फिल्म दीदी से डेब्यू किया था और इसी दौरान उनकी मुलाकात सुंदरी से हुई और दोनों की डेटिंग शुरू हुई। 5 साल बाद उन्होंने सुंदरी से शादी की और उनके दो बच्चे हुए एक बेटी लैला खान और बेटा फरदीन खान। लेकिन उनका परिवार तब टूट गया जब फिरोज एक एयरहोस्टेस के प्यार में पड़ गए। इस रिश्ते से उनके घर पर झगड़े होने लगे जिसके बाद वह बीबी-बच्चों को छोड़कर बेंग्लुरु में लिव-इन में रहने लगे थे। हालांकि एक लंबे समय बाद उनका एयर होस्टेस से रिश्ता खत्म हो गया और वह वापिस गए लेकिन उनकी पत्नी ने उन्हें तलाक दे दिया।

PunjabKesari

दोस्ती निभाने के लिए मशहूर थे फिरोज खान

साईं बाबा की तस्वीर को अपनी अंगूठी में पहनने वाले फिरोज खान रिश्ते निभाने में यकीन रखते थे उन्होंने अपनी कई फिल्मों की हिरोइन और गहरी दोस्त मुम्ताज की बेटी से अपने बेटे फरदीन की शादी की।कहा जाता है कि फिरोज अभिनेत्री मुमताज को भी बहुत पसंद करते थे और शादी भी करना चाहते थे लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। बाद में उन्होंने अपने बेटे फरदीन की शादी मुमताज की बेटी नताशा से शादी की और आपस में समधी बन गए। वह आजाद ख्याल के थे और उन्होंने अपने बच्चों को भी आजाद ख्याल का बनाया। जब उनकी बेटी लैला भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहित राजपाल के प्यार में पड़ी और शादी के लिए घरवालों को बताया तो फिरोज ने कोई आपत्ति जाहिर नहीं की और धूमधाम से लैला की शादी रोहित से करवाई।

दोस्ती निभाने में भी काफी मशहूर थे। उनकी और विनोद खन्ना की जोड़ी बॉलीवु़ड में काफी मशहूर रही। दोनों का एक साथ पर्दे पर आने का मतलब था कि फिल्म हिट है। कहा जाता है कि विनोद की फिल्मों में वापिसी कराने के लिए ही उन्होंने फिल्म दयावान बनाई थी जो सुपरहिट हुई थी। अपने बेटे फरदीन को भी फिरोज खान ने लांच किया था लेकिन फरदीन का करियर इतना शानदार नहीं रहा। फिल्म वेलकम के बाद वह अपनी सुपरहिट फिल्म  ‘कुर्बानी’ के रीमेक की तैयारी कर रहे थे। इसमें उनकी भूमिका फरदीन और विनोद खन्ना वाली भूमिका सैफ को अदा करनी थी, लेकिन किस्मत ने साथ नहीं दिया था। फिरोज लंग कैंसर से पीड़ित थे और 27 अप्रैल 2009 को वह दुनिया को अलविदा कह गए लेकिन आज भी इस स्टाइलिश स्टार को आज भी लोग याद करते हैं। उनकी फिल्मों के जरिए और स्टाइलिश अंदाज के जरिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static