Kids Health: गर्मियों में बच्चे को खिलाएं ये फल, नहीं पड़ेंगे बीमार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 23, 2022 - 10:25 AM (IST)

गर्मियों का मौसम अपने साथ कुछ ऐसे फल लेकर आता है जो टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इनके सेवन से शरीर को ठंडक मिलने के साथ दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। ऐसे में आप चाहे तो इन्हें बच्चे की डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से बच्चे की इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होगा और वे हाइड्रेटेड रहेंगे। ऐसे में उन्हें लू व अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा।

केला

केला पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से थकान, कमजोरी दूर होकर दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। ऐसे में बच्चे को रोजाना 1 केला जरूर खिलाएं। आप चाहे तो बनाना शेक, स्मूदी या इसे फ्रूट सैलेड में मिलाकर भी बच्चे को खिला सकते हैं। मगर इसे बच्चे को सीमित्र मात्रा में ही खिलाएं। नहीं तो इससे उसे कब्ज की शिकायत हो सकती है।

PunjabKesari

नारियल पानी

नारियल पानी में सभी जरूरी तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व इलेक्ट्रोलाइट होते हैं। इसके सेवन से शरीर में एनर्जी आने के साथ इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में आप रोजाना बच्चे को नारियल पानी जरूर पिलाएं। इससे आपके बच्चे का बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। वहीं यह टेस्टी होने से बच्चे इसे बिना आनाकानी किए पी जाएंगे।

आम

गर्मियों में मिलने वाला आम टेस्टी होने के साथ गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, सी, डी, आयरन, पोटेशियम व अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ एनर्जेटिक महसूस होता है। मगर बच्चे को आम देने से इसे दो घंटे पहले पानी में रख दें। इससे आम की सारी गर्मी निकल जाएगी।

तरबूज

आम की तरह तरबूज भी गर्मियों में मिलने वाला फल है। रसीला और पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज में करीब 92 प्रतिशत पानी होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से  शरीर हाइड्रे़टेड रहता है। साथ ही बॉडी में जमा गंदगी बाहर निकलने में मदद मिलती है। ऐसे में आप बच्चे को हेल्दी रखने के लिए इस गर्मियां उसे तरबूज जरूर खिलाएं।

PunjabKesari

पपीता

पपीता सालभर मिलने वाला फल है जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। ऐसे में आप इस बार गर्मियों में बच्चे को पपीता जरूर खिलाएं। इसका सेवन करने से बच्चे की इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होगा। इससे वह बीमारियों से सुरक्षित रहेगा और दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी खाने में टेस्टी होने से पोषक तत्वों से भरपूर होती है। आप इसे बच्चे की डेली डाइट में शामिल करके उसे एनर्जेटिक रख सकते हैं।  

 

00000000000000


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static