Health care: व्रत में नहीं होगी कब्ज, इस तरह रखें खुद को स्वस्थ

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2022 - 06:21 AM (IST)

शारदीय नवरात्रि कल से शुरु हो चुके हैं। नौ दिनों तक भक्त पूरे विधि-विधान के साथ मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करके उन्हें प्रसन्न करते हैं। मां को प्रसन्न रखने के लिए नौ दिनों तक उपवास भी करते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, व्रत रखना आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। पाचन क्रिया को स्वस्थ और मन को शांत रखने के लिए व्रत बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। लेकिन लंबे समय तक खाली पेट रहने से आपको कब्ज, गैस,  पेट संबंधी समस्याएं और कमजोरी हो सकती है। व्रत के दौरान खुद को स्वस्थ रखने के लिए आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

शरीर रखें हाइड्रेटेड 

व्रत के दौरान आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। समय-समय पर पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। इससे आपका ब्लड फ्लो नियंत्रित रहेहगा और आपको थकान कमजोरी जैसी समस्याएं भी नहीं होगी। दिन में आपको 3-4 लीटर पानी का सेवन जरुर करना चाहिए। इससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा और आपको पेट संबंधी समस्याएं भी नहीं होगी। 

PunjabKesari

 फाइबर युक्त आहार खाएं 

व्रत के दौरान आप फाइबर युक्त आहार खाने का प्रयास करें। इससे आपका गैस्ट्रिक सिसटम नियंत्रित रहेगा और फाइबर आपकी आंतों को स्वस्थ रखने में भी सहायता करेगा। आप सेबा, केला, एवोकाडो, सूखे मेवे, खीरा जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी कब्ज और कोई पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होगी। 

न पिएं ज्यादा कॉफी और चाय 

व्रत में खुद को रिफ्रेश और एनर्जेटिक रखने के लिए यदि आप कॉफी और चाय ज्यादा पीते हैं तो इससे भी आपको पेट की समस्याएं हो सकती हैं। कैफीन युक्त पदार्थ गैस की समस्या बढ़ा सकते हैं। इसलिए ज्यादा कॉफी और चाय का सेवन न करें। इससे आपको एसिडिटी और कई पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

PunjabKesari

ले पूरी नींद 

व्रत के दौरान यदि आप थकान और कमजोरी से बचना चाहते हैं तो पर्याप्त मात्रा में नींद लें। नींद पूरी होने से भी आपका शरीर फुर्तीला और स्वस्थ रहता है। इतना ही नहीं पर्याप्त नींद आपके मेटाबॉल्जिम के स्तर को बढ़ाकर पाचन स्वस्थ करता है। इसलिए दिन में 6-8 घंटे की नींद जरुर लें। 

 PunjabKesari
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static