फेसबुक पर फिर लगा डाटा चुराने का आरोप, इंस्टाग्राम यूजर्स की कर रहा जासूसी

9/20/2020 3:51:12 PM

फेसबुक अब एक और नए विवाद में फंसता जा रहा है। पहले जहां फेसबुक पर यह आरोप लगा था कि वह थर्ड पार्टी को यूजर्स का डाटा देता है वहीं अब इस पर एक और आरोप लग गया है। दरअसल हाल ही में ऐसी खबरें आई हैं कि फेसबुक इंस्टाग्राम यूजर्स पर मोबाइल के कैमरे के जरिए नजर रख रहा है। खबरों की मानें तो फेसबुक डाटा चुराने के लिए फोन के कैमरे का यूज कर रहा है। इतना ही नहीं आईफोन यूजर्स जब फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम पर एक्टिव नहीं भी थे तब भी उनके फोन के कैमरा का एक्सेस होता दिखाई दिया था लेकिन इन सभी खबरों का पहले तो फेसबुक ने खंडन किया।

PunjabKesari

डाटा चुराने का लगा आरोप

इतना ही नहीं फेसबुक पर एक यूजर ने डाटा चुराने का आरोप भी लगाया है। दरअसल अमेरिकी शहर सैन फ्रांसिस्को की फेडरल कोर्ट में दायर याचिका में न्यू जर्सी की इंस्टाग्राम यूजर ब्रिटनी कॉन्डिटी ने फेसबुक पर इंस्टाग्राम ऐप के जरिए कैमरा का यूज कर निजी डेटा चुराने का आरोप लगाया है।

ऐसे चोरी होता है डाटा

आपने देखा होगा कि जब भी आप कोई एप डाउनलोड करते हैं और वहां पर कुछ कंडीशन्स आती है और फिर परमिशन का ऑप्शन आता है जिसमें कॉन्टैक्ट, मीडिया, लोकेशन, कैमरा आदि चीजें होते हैं इन्हें असेप्ट या ओके करने के बाद ऐप को डेटा एक्सेस करने के सारे अधिकार मिल जाते हैं और जब भी हमारे फोन का डेटा ऑन रहता है तब ये एप्स चोरी से आपके डेटा पर नजर रखते हैं और फेसबुक भी ऐसे ही नजर रखता है।

इस तरह नजर रख रहा फेसबुक 

PunjabKesari

दरअसल फेसबुक भी इंस्टाग्राम के डाटा पर इस तरह ही अपनी निगाह रख रहा है। तकनीक कुछ ऐसी होती है कि आपकी मर्जी के बिना ही फेसबुक आपके कैमरे को एक्सेस कर लेतें हैं क्योंकि इसे डाउनलोड करते वक्त हम इसे परमिशन दे चुके होते हैं। 

यूजर्स ने निकाला गुस्सा 

बीते दिनों इंस्टाग्राम पर कुछ तकनीकी खराबी आने की वजह से यूजर्स कईं घंटों तक एप को यूज नहीं कर पाए थे। इससे नाराज यूजर्स ने ट्विटर के जरिये अपना गुस्सा जाहिर किया था। 

PunjabKesari
आपको बता दें कि पिछले महीने भी फेसबुक पर मुकदमा किया गया था, इसमें फेसियल रिकनिशन तकनीक के जरिये अवैध तरीके से 10 करोड़ से ज्यादा इंस्टाग्राम यूजर्स का बायोमेट्रिक डाटा चुराने का आरोप लगाया गया है। 


Janvi Bithal

Related News