Rose Day 2023: हर गुलाब कुछ कहता है, यहां जानिए हर रंग के फूल का मतलब

punjabkesari.in Friday, Feb 03, 2023 - 06:17 PM (IST)

ये मुहब्बत का महीना है। इस महीने यानी फरवरी में वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है। 7 फरवरी से 14 फरवरी तक वैलेंटाइन वीक होता है, जिसका हर दिन प्यार के इम्तिहान की तरह होता है। पहले दिन यानी सात फरवरी को रोज डे मनाया जाता है। गुलाब को प्यार और अन्य भावनाएं जाहिर करने का प्रतीक माना जाता है। जब आप किसी से प्यार करते हैं और उनके अपने इश्क का इजहार करना चाहते हैं तो लाल गुलाब देकर इशारों में इस बात को जाहिर कर देते हैं क्योंकि लाल रंग प्यार का प्रतीक है इसी तरह अगर आप किसी से दोस्ती करना चाहते हैं तो उसे पीला गुलाब दे सकते हैं। हर रंग के गुलाब का मतलब अलग होता है, तो आइए जानते हैं हर रंग के गुलाब का मतलब और किसे कौन से रंग का गुलाब रोज डे पर दिया जाना चाहिए।

लाल गुलाब

लाल रंग प्यार का प्रतीक है। शादीशुदा महिलाओं के लिए उनके सुहाग का प्रतीक है। पति की लंबी आयु को दर्शाता है। रोज डे पर लाल गुलाब देकर भी आप प्यार की इसी भावना को जाहिर कर सकते हैं। लाल गुलाब आपके प्यार की गहराई को पार्टनर के सामने दर्शाता है। आप किसी को लाल गुलाब देकर बिना शब्दों के इजहार ए मुहब्बत कर सकते हैं।

PunjabKesari

गुलाबी गुलाब

पिंक यानी गुलाबी रंग का गुलाब देखने में जितना प्यारा होता है, उतना ही खास इस रंग का अर्थ है। गुलाबी रंग का गुलाब आप अपने जीवन में किसी खास शख्स को दे सकते हैं। जीवन में आप जिस भी रिश्ते को महत्वपूर्ण मानते हैं, उसे इसकी गहराई का अहसास दिलाने या उनकी अहमियत को जाहिर करने के लिए गुलाबी गुलाब दे सकते हैं। पिंक रंग का गुलाब अक्सर लोग अपने बेस्ट फ्रेंड को देते हैं और दोस्ती को अधिक गहरा करना चाहते हैं। इसके अलावा अगर आप किसी को धन्यवाद बोलना चाहते हैं तो भी पिंक गुलाब दे सकते हैं।

पीला गुलाब

पीले रंग के गुलाब को दोस्ती का प्रतीक मानते हैं। अगर आप किसी से दोस्ती करना चाहते हैं तो उन्हें पीला गुलाब तोहफे में दें। इसका शाब्दिक अर्थ होगा- क्या मुझसे दोस्ती करोगे? अगर साथी आपके गुलाब को मंजूर कर लेता है तो समझिए उसने आपकी दोस्ती को स्वीकार कर लिया और अब दोनों दोस्ती के रिश्ते में आ गए हैं। यहां से दोस्ती की नई शुरुआत होती है। पीला गुलाब किसी रिश्ते की शुरुआत का भी प्रतीक है। 

PunjabKesari

नारंगी गुलाब

नारंगी यानी ऑरेंज रंग का गुलाब भी आकर्षण का प्रतीक है। अगर आप किसी को पसंद करते हैं और उनके साथ अपने रिश्ते को दोस्ती से एक कदम आगे बढ़ाना चाहते हैं तो नारंगी रंग का गुलाब दें। इस रंग का गुलाब देकर आप सामने वाले को बता सकते हैं कि आप उन्हें पसंद करते हैं। उन्हें समझना चाहते हैं और आप दोनों के रिश्ते को अधिक वक्त देना चाहते हैं। किसी को इज्जत देने के लिए भी नारंगी गुलाब दिया जा सकता है।

PunjabKesari

सफेद गुलाब

सफेद रंग को शांति का प्रतीक मानते हैं। सफेद गुलाब देकर रिश्ते में शिकायत, नाराजगी को दूर करने का आग्रह कर सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति से कोई विवाद चल रहा है, परिवार में या दोस्त से लड़ाई हो गई हो और उसे खत्म करना चाहते हैं तो रोज डे के मौके पर उन्हें सफेद गुलाब देकर पैचअप कर सकते हैं। सफेद गुलाब माफी का भी प्रतीक है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static