CBSE 2020: शिक्षक घर पर ही करेंगे 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपी चेक

punjabkesari.in Sunday, May 10, 2020 - 09:03 AM (IST)

कोरोनावायरस के कारण 10वीं और 12वीं की परिक्षाएं बीच में अधूरी रह गई थी जिसके बाद हालात को देखते हुए सभी बचे शेष एग्जाम को रोक दिया गया था लेकिन हाल ही में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि इन सभी बच्चों के एग्जाम 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच में होगें वहीं साथ ही हाल ही में उन्होंने ये भी बताया कि परीक्षा की कॉपी शिक्षक कैसे चैक करेंगें।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शनिवार को कहा कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच शिक्षक अपने घरों पर ही करेंगें। इतना ही नही उन्होंने ये भी बताया कि CBSE परीक्षा मूल्यांकन के लिए 3,000 स्कूलों को 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन केंद्र के तौर पर चिह्नित किया गया है।

PunjabKesari
एचआरडी मंत्री ने बताया कि 10वीं, 12वीं के लिए जिन विषयों की बोर्ड परीक्षा पहले हो चुकी है, उनकी 1.5 करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए शिक्षकों के घर पर भेजी जाएंगी। 

 उन्होंने आगे बताया कि देश भर में CBSE से संबंधित तीन हजार स्कूलों की पहचान मूल्यांकन केंद्र के रूप में की गयी है और उन्हें मूल्यांकन कार्य के लिए विशेष अनुमति दी जाएगी। 3,000 स्कूलों से ये उत्तर पुस्तिकाएं शिक्षकों के घरों तक पहुंचायी जाएगी और कल से उत्तर पुस्तिकाओं की जांच शुरू हो जाएगी। यह प्रक्रिया 50 दिनों में पूरी हो जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static