Health Care: सर्दियों में खाएं गर्म तासीर वाली ये चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

punjabkesari.in Monday, Jan 03, 2022 - 11:31 AM (IST)

सर्दियों में कड़ाकी की ठंड से बचने के लिए हर कोई शरीर को गर्म रखने की कोशिश करता है। इसके लिए लोग गर्म कपड़े पहनते हैं। इसके साथ ही शरीर में अंदर से गर्माहट महसूस करने के लिए गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करते हैं। ऐसे में आज हम आपको गर्म तासीर वाली कुछ चीजें बताते हैं, जिसका सेवन करने से आपके शरीर को गर्माहट का एहसास होगा। इसके साथ पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ये चीजें आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करके बीमारियों से सुरक्षित रखने में मदद करेंगे। चलिए जानते हैं इन हेल्दी फूड्स के बारे में...

बाजरा- सर्दियों में बाजरे की रोटी खाना फायदेमंद माना जाता है। इसमें कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्‍नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम, पोटेशियम, फास्‍फोरस एंटी- ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं। इसके साथ ही इसकी तासीर गर्म होने से आप सर्दियों में इसकी रोटी या खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं।

PunjabKesari

pc: India.com

अदरक- सर्दियों में सेहत को गर्म रखने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। इसकी तासीर गर्म होती हैं। अदरक में आयरन, विटामिन, कैल्शियम, फास्फोरस, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं। वहीं लोग सर्दियों में इसे खाने में मिलाने के अलावा इसकी चाय व काढ़ा बनाकर पीना पसंद करते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार व मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। इसके साथ ही इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। ऐसे में आप सर्दियों में शरीर को दुरुस्त व गर्म रखने के लिए अदरक का सेवन जरूर करें।

खजूर- खजूर फल और सूखे मेवे दोनों कैटेगरी में आता है। इसकी तासीर गर्म होने से इसे सर्दियों में खाना बेस्ट ऑप्शन है। खजूर में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर में गर्माहट रहती है। हड्डियों में मजबूती आने के साथ खून बढ़ने में मदद मिलती है। आप सोने से पहले गुनगुने दूध के साथ 2-3 खजूर का सेवन कर सकते हैं।

लहसुन- अदरक की तरह लहसुन की तासीर भी गर्म होती है। ये सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। इसके अलावा लहसुन से इम्यूनिटी तेज होने के साथ ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। ऐसे में मौसमी व दिल संबंधी बीमारियों से बचाव रहता है। आप लहसुन को दालों, सब्जियों, गार्लिक ब्रेड और अलग-अलग डिश में मिलाकर खा सकते हैं। एक्सपर्ट अनुसार, सुबह खाली लहसुन की 1-2 कली को शहद के साथ खाना भी फायदेमंद होता है। इससे भी इम्यूनिटी बूस्ट होकर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

PunjabKesari

pc: Femina.in

ड्राई फ्रूट्स- सूखे मेवों की तासीर गर्म होती है। ऐसे में आप सर्दियों में शरीर को गर्म व हेल्दी रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करें। इनमें सभी जरूरी पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं। रोजाना काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश आदि चीजों का सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे दिल व दिमाग को पूरा पोषण मिलता है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहने के साथ शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है।

सिंघाड़ा- सर्दियों में लोग खासतौर पर सिंघाड़ा का सेवन करते हैं। यह खाने में टेस्टी और गर्म तासीर वाला होता है। ऐसे में इसके सेवन से शरीर में गर्माहट का एहसास होता है। इसके साथ ही पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर सिंघाड़ा खाने से शरीर को सभी जरूरी तत्व आसानी से मिल जाते हैं। आप सर्दियों में एकदम फिट एंड फाइन रहने के लिए सिंघाड़ा का सेवन जरूर करें।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static