डिनर छोड़ने की बजाए खाएं ये 7 चीजें, तेजी से होगा वेट लूज

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 05:12 PM (IST)

वजन बढ़ने की परेशानी आजकल लोगों को में आम दिखाई देती है। ऐसे में बहुत से लोग कोई अच्छा डाइट प्लॉन फॉलो करते हैं। मगर कुछ लोग ऐसे भी है जो वजन को कम करने के चक्कर में भोजन करना बंद कर देते हैं। बहुत से लोग रात को डिनर किए बगैर ही सोना ठीक समझते हैं। इससे वजन तो भले की कम हो जाए। मगर शरीर में कमजोरी आना और बीमारियों के लगने के खतरा कई गुणा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप भी अपने वजन को कम करना चाहती है तो आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिसके सेवन से आपको सभी जरूरी तत्व मिलने के साथ कैलोरी की मात्रा कम होने से वजन कम करने में मदद मिलेगी। 

सलाद

सलाद में सभी जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स होेते है। इसे खाने से शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी को कम होने में मदद मिलती है। ये खाने में जल्दी पच जाने से शरीर को भारी नहीं लगता है। आप अपनी मनपसंद सब्जियों के अलावा, ताजे फल, सोयाबीन, अंकुरित अनाज, भीगे या उबले चने, पनीर, टोफू आदि से तैयार कर सेवन कर सकती हैं। इशमें फाइबर अधिक मात्रा में होने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में वेट बढ़ने की परेशानी से छुटकारा  मिलता है। 

nari,PunjabKesari

क्विनोआ

इसे आप डिनर में सब्जी या सलाद के साथ मिक्स कर खा सकते हैं। क्विनोआ में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, आयरन आदि पोषक तत्ल उचित मात्रा में होने से शरीर का बीमारियों बचाव रहता है। साथ ही हेल्दी तरीके से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

सूप

रात के समय में 1 कटोरी सूप पीना सेहत के साथ वजन को कंट्रोल में रखने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसे आप अपनी मनपसंद सब्जियों से तैयार कर सकते हैं। ऐसे में यह टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होगा। इसे बनाने के लिए अपनी फेवरेट सब्जियों और थोड़े पानी को कुकर डालकर 2-3 सीटी बजाए। फिर इसे मिक्सर में डालकर ब्लेंड करें। साथ ही नींबू के रस की कुछ बूंदे,, नमक और काली मिर्च मिक्स करें। आपका सूप बनकर तैयार है। इसे पीने से पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा। यह शरीर को हाइड्रेट के साथ पचाने में भी आसान होता है। 

इडली

आप रागी, ओट्स से तैयार इडली का भी सेवन कर सकते हैँ। अगर आप चावल की इडली खाना चाहते हैं तो इसके लिए ब्राउन राइस का इस्ते माल करना बेस्ट रहेगा। साथ ही इसमें अपने मनपसंद सूखे मेवे डालकर इसकी पौष्टिकता बढ़ा सकती है। अगर आप इसे सांभऱ के साथ खाना चाहती है तो इसके लिए उसमें सब्जियां ज्यादा और तेल व मसालों का इस्ते माल कम करें। 

nari,PunjabKesari

ग्रिल्ड चिकन या फिश

वजन को कंट्रोल में रखने के लिए ग्रिल्ड चिकन या फिश भी फायदेमंद होते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक मात्रा में होेने से शरीर में इसकी क मी नहीं होती है। साथ ही पचने में देर लगाता है। ऐसे में ओवर इटिंग की परेशानी से राहत मिलती है। इसलिए रात को डिनर में ग्रिल्ड चिकन या फिश का सेवन करना बेहतर ऑप्शन है। 

दाल

कम मसालेल और तेल से तैयार दाल का सेवन करने से सेहत के साथ वजन कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। इसके लिए मूंग दाल का सेवन करना काफी फायेदमंद होता है। इसमें वसा की मात्रा कम औ र विटामिन, प्रोटीन, फाइबर आदि तत्व अधिक होने से रोजाना डिनर में 1 कटोरी दाल खाने की सलाह दी जाती है। 

पनीर

प्रोटीन का उचित स्त्रोत होने से पनीर का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। रात को इसे खाने से सेहत के साथ वेट लूज होने में ममदद मिलती है। मगर आपको इसे कच्चा या कम मसालों से भुर्जी तैयार कर खाना होगा। इसके विपरित शाही या कढ़ाही पनीर खाने से वजन कट्रोल में रहने की जगह बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static