डाइट में शामिल करें ये Super Foods, 40 के बाद भी सेहत और खूबसूरती रहेगी बरकरार

5/18/2021 2:29:26 PM

उम्र बढ़ने से शरीर व चेहरे पर कई बदलाव आते हैं। ऐसे में इसका असर सेहत के चेहरे पर भी आसानी से नजर आता है। जहां शरीर संबंधी कुछ समस्याएं होने लगती है वहीं चेहरे की त्वचा ढीली पड़ने लगते हैं। इससे चेहरे का आकर्षण खोने लगता है। ऐसे में आपको अभी से ही अपनी डेली डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत है। तो चलिए आज हम आपको कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं। इनका नियमित रूप से सेवन करने से आप 40 के बाद भी हैल्दी और ग्लोइंग नजर आएगी।

सुबह चाय नहीं पिएं ग्रीन टी

अगर आप भी अपने दिन की शुरुआत चाय पीने से करते हैं तो अपीन इस आदत को छोड़ दें। इसके जगह पर ग्रीन-टी का सेवन करें। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में रोजाना 2 कप ग्रीन टी पीने से इम्यूनिटी बढ़ेगी। इससे आपका बीमारियों से बचाव रहेगा। साथ ही इसमें एंटी-एजिंग गुण होने से स्किन संबंधी समस्या दूर होकर खूबसूरती बरकरार रखने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

अंकुरित अनाज व हरी सब्जियां रहेगी बेस्ट 

सेहतमंद रहने के लिए हैल्दी चीजों को डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है। ताकि बीमारियों से बचाव रहे। इसके लिए पूरी, परांठा आदि की जगह पर अंकुरित मूंग, चना, गेहूं, सोयाबीन आदि का सेवन करें। इससे शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होने के साथ कई जरूरी विटामिन्स मिलेंगे। इसके साथ हरी सब्जियां जैसे कि पालक, साग, मेथी, तोरई, खीरा, गाजर आदि खाएं। इससे शरीर व स्किन अंदर से पोषित होगी। ऐसे में आप बीमारियों से सुरक्षित रहेगी साथ ही चेहरा भी एकदम खिला-खिला व जवां नजर आएगा। 

सेहत और खूबसूरती बरकरार रखेगा हल्दी दूध 

हल्दी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-एजिंग व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। वहीं दूध कैल्शियम, प्रोटीन आदि तत्वों के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसें में सोने से पहले 1 गिलास हल्दी वाला दूध पीना बेस्ट ऑप्शन है। इससे इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम होता है। साथ ही स्किन हैल्दी रहने में मदद मिलती है। ऐसे में बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर जल्दी नजर नहीं आता है। 

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड का करें सेवन 

बढ़ती उम्र का असर सेहत और त्वचा दोनों पर डालता है। इसके लिए अपनी डेली डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर फूड चीजों को शामिल करें। इससे आपका शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होगा। इम्यूनिटी तेज होने के साथ चेहरे पर ग्लो आएगा। इसके सेवन से त्वचा पर कसाव पड़ता है। ऐसे में झुर्रियों व स्किन संबंधी अन्य परेशानियों से भी निजात मिलता है। इसके लिए अपनी डेली डाइट में अखरोट, बादाम, अलसी के बीज, चिया सीड्स, एवोकाडो, सोयाबीन, अंडा, मछली आदि शामिल करें। इसे आप कभी भी छोटी-मोटी भूख लगने पर खा सकती है। 

PunjabKesari

सलाद में खाएं एवोकाडो और टमाटर

अक्सर शाम के समय में भूख लगती है। ऐसे में कुछ मसालेदार या ऑयली फूड खाने की जगह एवोकाडो और टमाटर का सलाद खाएं। इनमें विटामिन्स, मिनरल्स व अन्य पोषक तत्वों के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होतो हैं। इसका सेवन करने से सेहत तो दुरुस्त रहेगी ही साथ ही स्किन पर पोषित होगी। ऐसे में शरीर पर बढ़ती उम्र का असर कम दिखाई देगा। आप चाहे तो इससे सैंडविंच या कोई और चीज बना कर भी खा सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

static