Corona से बचना है तो इम्यूनिटी और ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें

punjabkesari.in Friday, Apr 23, 2021 - 11:47 AM (IST)

दुनियाभर में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में हर किसी को इम्यूनिटी बूस्ट व ऑक्सीजन लेवल सामान्य रखने की खास सलाह दी जा रही है। इसके लिए डेली डाइट में कुछ ऑक्सीजन फूड्स शामिल करके इसे नियंत्रित किया जा सकता है। मगर कोरोना से पीड़ित लोग अपना ऑक्सीजन स्तर कम होने पर डॉक्टर से संपर्क भी जरूर करें। 

विटामिन सी की कमी पूरा करेगा नींबू

विटामिन सी से भरपूर का सेवन करने से शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलती है। यह शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर करने में मदद करता है। इसके अलावा इम्यूनिटी बढ़ने से मौसमी बीमारियों व कोरोना वायरस से बचाव रहेगा। आप इसका नींबू पानी, दाल, सब्जी या स्प्राउट्स में मिलाकर सेवन कर सकती है। 

PunjabKesari

दवाई का काम करेगा लहसुन

लहसुन में पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने के साथ औषधीय गुण होते हैं। इसका सेवन करने से इम्यूिनटी बूस्ट होती है। ऐसे में कई बीमारियों से बचाव रहता है। साथ ही यह खून में ऑक्सीजन का लेवल सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। 

दही से मिलेगा प्रोटीन

दही में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, आयरन व एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह शरीर में मौजूद खराब बैक्टीरिया को खत्म करके गुड बैक्‍टीरिया को बढ़ाता है। साथ ही रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी पूरा करने में मदद मिलती है। ऐसे में ऑक्‍सीजन का लेवल सामान्य रखने के लिए अपनी डेली डाइट में दही को शामिल करें। 

PunjabKesari

हैल्दी रखेगा केला

केला सालभर मिलने वाला गुणों से भरपूर फल है। इसमें फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी के साथ खून में ऑक्सीजन लेवल बढ़ने में मदद मिलती है। आप इसे सीधा खाने की जगह स्मूदी, बनाना शेक, कस्टर्ड आदि में मिलाकर खा सकते हैं। 

अंकुरित अनाज खाना सही

खाने में अंकुरित अनाज, दालें, अंकुरित चना और मूंग को शामिल करें। इससे शरीर का ऑक्सीजन लेवल बढ़ने के साथ इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static