ऑर्गेनिक फूड्स से बढ़ाएं खूबसूरत, मोटापा सहित कई बीमारियां भी रहेंगी दूर

punjabkesari.in Tuesday, Jan 25, 2022 - 10:31 AM (IST)

अच्छी सेहत के लिए आजकल हर किसी को आर्गेनिक फूड्स खाने की सलाह दी जाती है। ऑर्गेनिक फूड में किसी भी तरह के Chemical और Pesticides नहीं होते इसलिए इसे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। वहीं, ऑर्गेनिक फूड खाने से शरीर में विटामिन-सी, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व बढ़ते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही ऑर्गेनिक फूड्स के बारे में बताएंगे, जिससे आपको स्वस्थ, रोग मुक्त जीवन मिलेगा। साथ ही इससे स्किन भी ग्लो करेगी।

ऑर्गेनिक रूप से उगाए गए फल

ऐसे कई खेत हैं जो पूरी तरह से जैविक और कीटनाशक मुक्त फल उगा रहे हैं। इन फलों में कोई हानिकारक रसायन या कीटनाशक नहीं होते हैं और ये हर तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। जैविक खेत और फसलें न केवल टिकाऊ होती हैं बल्कि परागण के अनुकूल भी होती हैं। ये प्रक्रिया मधुमक्खियों, परागणकों और अन्य वन्यजीवों को जहरीले रसायनों से बचाने में मदद करती हैं। वे जैविक किसानों को अपने खेतों का प्रबंधन इस तरह से करने में मदद करते हैं जिससे जैव विविधता को बढ़ावा मिलता है और प्राकृतिक संसाधनों की उपलब्धता में सुधार होता है। एक शोध के अनुसार, जैविक भोजन खाने से चेहरे और शरीर पर होने वाले मुंहासों की मात्रा कम हो सकती है।

PunjabKesari

कार्बनिक नट और बीज

वसा और कैलोरी में उच्च होने के बावजूद, नट और बीज वजन कम करने में मदद करते हैं। ये सुपरफूड मैग्नीशियम और विटामिन ई जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। वहीं, नट्स विटामिन और कॉपर, जिंक, विटामिन ए, सी और ई जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं जो स्किन को ग्लोइंग व बेदाग बनाने में मदद करते हैं।

आर्गेनिक बेरीज

रसीली मीठी बेरीज ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है बल्कि कई गंभीर बीमारियों से भी बचाती है। इसके अलावा, नियमित बेरीज का सेवन त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

PunjabKesari

ऑर्गेनिक सब्ज़ियां

चूंकि ये बिना किसी सिंथेटिक कीटनाशक के खेत में उगाए जाते हैं इसलिए ऑर्गेनिक सब्ज़ियां में अधिक विटामिन और खनिज होते हैं। ये आंत और मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होती हैं।

ऑर्गेनिक अनाज, दालें, फलियां, बाजरा और आटा

फाइबर, विटामिन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भररपूर अनाज, दालें, फलियां, बाजरा और आटे को भी डाइट का हिस्सा बनाएं। ये आपको स्वस्थ और फिटर बनाते हैं। वहीं, इन खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से मोटापा और पुरानी सूजन को कम करने में मदद मिलेगी।

ऐसे में आप भी ताउम्र स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इन ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static