करवा चौथ पर मीठे में बनाएं सॉफ्ट और स्पॉन्जी रसमलाई, इस ट्रिक से जल्दी होगी बनकर तैयार

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2024 - 03:10 PM (IST)

नारी डेस्क:  करवा चौथ का त्योहार विशेष रूप से विवाहित महिलाओं के लिए बहुत मायने रखता है। इस दिन व्रत रखने के बाद मीठा पकवान खाने का एक अलग ही आनंद होता है। यदि आप इस अवसर पर कुछ खास बनाना चाहती हैं, तो रसमलाई एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। इसे बनाना बेहद आसान है और इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि आपके परिवार के सभी सदस्य इसकी तारीफ करेंगे।

रसमलाई बनाने के लिए सामग्री

दो लीटर दूध

एक चम्मच नींबू का रस

एक कप चीनी

तीन से चार इलायची (पाउडर)

एक चुटकी केसर

गार्निश के लिए बादाम और पिस्ता (कटे हुए)

PunjabKesari

छेना बनाने की विधि

सबसे पहले 1 लीटर दूध को अच्छे से गर्म करें। जब दूध गर्म हो जाए, तो इसमें थोड़ा-थोड़ा करके नींबू का रस डालें और मिलाते रहें। इसे तब तक मिलाएं जब तक कि दूध अच्छे से फट न जाए। फटे हुए दूध को किसी साफ सूती कपड़े में छान लें। छेने पर 1 से 2 कप ठंडा पानी डालें, ताकि यह ठंडा हो जाए। फिर कपड़े को चारों ओर से उठाएं और निचोड़कर सारा पानी निकाल दें।अब छेना को अच्छी तरह से मलें, जब तक वो सॉफ्ट न हो जाए। छेने को बॉल्स का शेप देकर हल्का चपटा कर दें।

ये भी पढ़ें: करवा चौथ स्पेशल: स्वादिष्ट फेनी खीर बनाएं इस खास रेसिपी से!

चाशनी बनाने का तरीका

 एक गहरे बर्तन में आधा पानी डालें और उसमें एक कप चीनी और 2-3 केसर मिलाएं। जब चाशनी गाढ़ी हो जाए, तब उसमें बॉल्स डालकर 20 मिनट के लिए रख दें। तय समय के बाद रसगुल्लों को दोनों हाथों से दबाकर दूसरे बर्तन में रखें।

PunjabKesari

रसमलाई बनाने की विधि

दूध गर्म करें एक लीटर दूध को आधा लीटर होने तक गर्म करें। जब दूध गाढ़ा होने लगे, तब इसमें कटे हुए बादाम और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। अब इसमें तैयार की हुई बॉल्स डाल दें। इन्हें 3 से 4 घंटे फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें।

सर्विंग और गार्निशिंग

जब आपकी रसमलाई अच्छे से सेट हो जाए, तब इसे कटे हुए बादाम और पिस्ता से गार्निश करें। इसे ठंडा-ठंडा परोसें, ताकि इसका स्वाद और बढ़ जाए। यदि आप मलाईदार रसमलाई चाहती हैं, तो आप दूध में थोड़ी सी मलाई भी मिला सकती हैं। रसमलाई में कुछ लोग गुलाब जल या नारंगी फूल जल भी मिलाना पसंद करते हैं, जो इसका स्वाद और सुगंध बढ़ा देता है।

PunjabKesari

इस रेसिपी को आजमाकर आप न केवल अपने व्रत का स्वाद बढ़ा सकती हैं, बल्कि परिवार को एक शानदार मीठा पकवान भी परोस सकती हैं। तो इस करवा चौथ पर रसमलाई का आनंद लें और अपने प्रियजनों को खुश करें!


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static