कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत ने कस ली कमर, आज से होगा पूरे देश में ड्राई रन

punjabkesari.in Saturday, Jan 02, 2021 - 10:45 AM (IST)

साल 2021 के शुरूआत में ही कोरोना वैक्सीन को लेकर खुशखबरी सामने आई। वैक्सीन को आपातकालीन मंजूरी मिलने के बाद आज यानि 2 जनवरी को पूरे देश में वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। कोरोना वैक्सीन की ओर यह सफलता का एक बड़ा कदम है। आपको बता दें कि अब तक भारत में बस वैक्सीन की तैयारियां ही हो रही थी लेकिन अब वैक्सीन के आपातकालीन मंजूरी के बाद लोगों ने इस वायरस के जाने के दिन गिनने शुरू कर दिए हैं। आपको बता दें कि सरकार की ओर से नियुक्‍त पैनल द्वारा सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया निर्मित ऑक्‍सफोर्ड कोरोना वैक्‍सीन को मंजूरी देने की सिफारिश करने के एक दिन बाद यह देशव्यापी अभियान चलाया जा रहा है।

PunjabKesari

तो चलिए आपको वैक्सीन ड्राई रन की कुछ बड़ी बातें बताते हैं...

1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो आज देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 116 जिलों की 259 साइट पर वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा।
2. टीका लगाने के कार्य से जुड़े लगभग 96,000 कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। कुल 2,360 भागीदारों को राष्ट्रीय प्रशिक्षक प्रशिक्षण में प्रशिक्षित किया गया है, वहीं 719 जिलों में 57,000 से अधिक भागीदारों को जिला स्तर का प्रशिक्षण दिया गया है।
3. हर प्रदेश के दो-दो शहरों में होगा ड्राई रन।
4. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को कहा कि अबतक देश के चार राज्यों में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था। इनमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में किया गया था। चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए हैं।
5. वैक्सीनेशन के ड्राइ रन के समय कोरोना टीके के रेफ्रीजेटर स्टोर, ढुलाई का इंतजाम, टीका स्थल पर भीड़ के प्रबंधन को लेकर, सोशल डिस्टेसिंग को लेकर सभी बातें ध्यान में रखी जाएगी।

देशभर में होगा ड्राई रन 

आपको बता दें कि आज से देशभर में होने वाले ड्राई रन में दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश , बिहार , पंजाब के पटियाला में ड्राई रन, हरियाणा आदि सभी राज्यों में इसकी तैयारियां जोरो शोरों पर हैं। 

क्यों किया जा रहा वैक्सीन का ड्राई रन?

PunjabKesari

बहुत से लोगों को ऐसा लग रहा है कि वैक्सीन के ड्राई रन में कोरोना का टीका लगाया जाएगा लेकिन इस प्रक्रिया में वैक्सीन लगाना शामिल नहीं है। दरअसल इसका मुख्य उद्देश्य  वैक्सीन उपयोग, रिपोर्टिंग के बीच तालमेल, क्या-क्या चुनौतियां आ सकती हैं, अगर किसी सुधार की जरूरत हो तो उसे कैसे हैंडल कर सकते हैं इन सब को देखना है। 

इस तरह होगा ड्राई रन 

आपको बता दें कि आज देशभर में होने वाले ड्राई रन की सारी प्रक्रिया सरकार की गाइडलाइन के अनुसार ही होगी। इस के तहत वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी लेकिन इसका पूरा प्लान बनाया जाएगा कि वैक्सीन कैसे दी जाएगी और इस तहत लोगों का सिर्फ डाटा लिया जाएगा और उसे coWin ऐप पर अपलोड किया जाएगा। 

ये लोग होंगे ड्राई रन में शामिल 

PunjabKesari

वैक्सीन के ड्राई रन में  केवल स्वास्थ्यकर्मी ही शामिल हो सकेंगे क्योंकि सरकार की ओर से तय नियम की मानें तो वैक्सीन सबसे पहले हेल्थ केयर स्टाफ और फ्रंटलाइन वर्कस को लगाई जाएगी। फिर इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की बारी आएगी और अंत में जाकर 50 वर्ष से कम उम्र के उन लोगों को वैक्सीन लगेगी, जिन्हें गंभीर बीमारियां हैं। 

गौरतलब है कि हाल ही में भारत को पहली कोरोना वैक्सीन की मंजूरी मिल गई है। सरकार की बनाई सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट में बन रही कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी यूज के लिए इजाजत दे दी है। कोविशील्ड क्सीन को ट्रायल में 90 फीसदी तक कारगर पाया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static