भूल कर भी न पीएं कच्चा दूध, शरीर में हो सकती है ये गंभीर समस्याएं

2021-07-24T10:04:09.6

दूध हमारी सेहत के लिए एक पौष्टिक ड्रिंक है।  रोजाना एक गिलास दूध पीने से हमारे शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा पूरी होती हैं। इशके अलावा दूध हड्डियों को भी मजबूत करता है। बतां दें कि दूध में कई पोषक तत्व और एंजाइम्‍स होते हैं जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते है। 

ज्यादातर लोग लोग दूध को उबालकर पीते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो कच्चा दूध पीना पसंद करते हैं। यह भी धारणा है कि कच्चा दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन एक नए शोधों मे यह पाया गया है कि कच्चा दूध के सेवन से शरीर में कई समस्‍याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

दरअसल,  एफडीए के मुताबिक, किसी भी जानवर के दूध में सैल्‍मोनेला, ई कोली, लिस्‍टेरिया जैसे हानिकारक बैक्‍टीरिया मौजूद होते हैं जिन्‍हें बिना उबाले पिया जाए तो फूड प्‍वॉइजनिंग की शिकायत हो सकती है। आइए जानते हैं कच्चा दूध पीने के साइड इफेक्ट के बारे में- 

क्यों नहीं पीना चाहिए कच्चा दूध
-कच्चे दूध में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे शरीर में पहुंचकर साइड इफेक्ट कर सकते हैं जैसे कि आर्थराइटिस से लेकर डायरिया, डिहाइड्रेशन, गुलियन-बैरे सिंड्रोम और हीमोलिटिक यूरिमिक सिंड्रोम जैसी गंभीर समस्याए हो सकती हैं।

PunjabKesari

-कच्‍चा दूध जब निकाला जाता है तो यह दूध पशु के थन या कई बार जानवरों के मल के संपर्क में आ जाता है, जिस वजह से दूध दूषित हो सकता है, ऐसे सीधा इसका सेवन करना शरीर के लिए हानिकारक होता है।

-  कमजोर इम्‍यूनिटी वाले लोग, बच्‍चे और युवाओं के लिए कच्चा दूध और ज्यादा नुकसानदायक है।

-इसके सेवन से मतली आना, उल्‍टी या डायरिया आदि जैसी समस्याए हो सकती हैं।

PunjabKesari

-कच्चे दूध में कई बैक्टीरिया भी होते हैं जो  टीबी के साथ-साथ कई जानलेवा बीमारी को भी फैलाते हैं।

- कच्चा दूध पीने से शरीर का एसिड लेवल कंट्रोल नही होता, और शरीर में एसिडिटी की मात्रा बढ़ जाती है।

-कच्चे दूध में भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जिसकी वजह से हवा के संपर्क में आते ही इसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। यही वजह हैं कच्‍चा दूध जल्‍दी खराब हो जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

static