कोरोना काल में रामबाण का काम करेगी यह Drink, बस आंवला में मिला लें 1 चीज

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 02:51 PM (IST)

पिछले 1 साल से दुनियाभर में कोरोना ने कहर मचा रखा है। ऐसे में इससे बचने के लिए इम्यूनिटी स्ट्रांग करने की ओर बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए आप आंवला और सहजन की पत्तियों से तैयार जूस पी सकती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी व अन्य जरूरी पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होने में मदद मिलेगी। 

चाय को बदले इस हैल्दी ड्रिंक से

बात इस हैल्दी डिंक को पीने की करें तो आप इसे अपनी सुबह की चाय या कॉफी से बदल सकते हैं। ये सेहत को दुरुस्त रखने के साथ आपको दिनभर तरोताजा रखेगी। तो चलिए हम आपको हैल्दी ड्रिंक के फायदे बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसे बनाने का तरीका...

इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है आंवला और सहजन का जूस

 

सामग्री

आंवला- 1
सहजन की पत्तियां/ पाउडर- 8-10, 1/2 छोटा चम्मच
पानी- 1 गिलास

PunjabKesari

विधि

. सबसे पहले आंवला के बीज निकालकर लें।
. अब तीनों चीजों मिक्सी में डालकर पीस लें।
. जूस को छन्नी से छान कर गिलास में भरें।

आंवला के फायदे

विटामिन सी का मुख्य स्त्रौत माने जाने वाला आंवला आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्ब्स, फॉस्फोरस, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर होता है। इसके सेवन से इंफेक्शन से लड़ने में शक्ति मिलती है। यह शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा आंवला खून की कमी दूर करने के साथ इसे साफ करता है। शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलती है। 

सहजन के फायदे

सहजन की पत्तियों में विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण होते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में कोरोना व अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव रहेगा। पोषक तत्वों से भरपूर सहजन की पत्तियां डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करती है। इसके अलावा मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी कम होने के साथ बेहतर नींद आने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static