वजन घटाने से लेकर बीपी कंट्रोल करने तक, मांड पीने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

punjabkesari.in Thursday, Dec 23, 2021 - 10:10 AM (IST)

चावल का पानी जिसे माड़ भी कहा जाता है सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं। फाइबर से भरपूर चावल का पानी ना सिर्फ पाचन क्रिया को सही रखता है बल्कि यह मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है। वहीं, अगर इसे डेली रूटीन में शामिल कर लिया जाए तो आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं चावल का पानी पीने के जबरदस्त फायदे, जिसे जानने के बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

पेट में जलन

पेट में जलन हो रही हो तो एक कप चावल का पानी पीएं। इससे पेट को ठंड मिलेगी। इससे पेट में अच्छे बैक्टीरिया एक्टिव होते हैं, जिससे पाचन संबंधी दिक्कत नहीं होती।

उल्टी या जी मिचलाना

लगातार उल्टी, जी मिचलाना, चक्कर आ रहे हो तो दिन में 2-3 बार एक कप चावल के पानी में काला नमक डालकर पीएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

कमजोरी

चावल में पानी में भरपूर कार्ब्स व स्टार्च होता है जो शरीर को एनर्जी देने के साथ कमजोरी दूर करने में भी मददगार है।

कब्ज

चूंकि चावल के पानी में भरपूर फाइबर होता है इसलिए यह डाइजेशन सिस्टम के लिए भी बेस्ट है। इससे आप कब्ज, एसिडिटी से भी बचे रहेंगे।

पानी की कमी

इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और डिहाइड्रेशन से भी बचे रहते हैं। खासकर तौर पर सर्दियों में इसका सेवन बहुत फायदेमंद है क्योंकि इस मौसम में लोग पानी कम पीते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर

मांड में सोडियम की मात्रा कम होती है इसलिए यह हाई ब्‍लड प्रेशर और हाईपरटेंशन को नियंत्रित रखता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है।

बुखार में फायदेमंद

चूंकि इसमें भरपूर पोषक तत्व होते हैं इसलिए इसका सेवन वायरल इंफेक्शन या बुखार में भी फायदेमंद है। वहीं, सुबह 1 कप मांड पीने से शरीर को एनर्जी भी मिलती है।

ग्लोइंग स्किन

रोजाना इसका सेवन स्किन को अंदर से स्वस्थ रखता है, जिससे स्किन ग्लो करती है। वहीं, रोज चावल के पानी से चेहरा धोना भी बहुत फायदेमंद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static