ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन इन चीजों को दान करने से घर में आती है बरकत, पैसों से भर जाएगी तिजोरी!

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2023 - 03:07 PM (IST)

हिंदू धर्म में पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है। सभी पूर्णिमा में ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा को खास माना गया है। भारत के कुछ जगहों पर ज्येष्ठ पूर्णिमा को वट पूर्णिमा के रूप में भी मनाया जाता है। इस साल ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तिथि 4 जून रविवार मनाई जाएगी। बता दें कि इस दिन पूजा अर्चना के साथ कुछ उपाय करने से विशेष लाभ प्राप्त होंगे। चलिए जानते हैं कि शुभ फल की प्राप्ति के लिए ज्येष्ठ पूर्णिमा पर कौन से उपाय करने चाहिए।

इन चीजों का करें दान

हिंदू धर्म में मानयता है कि इस दिन स्नान करने के बाद कुछ चीजें ब्राह्मणों को दान करने से आपके जीवन सुख-समृद्धि होती है। ऐसा कहा जाता है कि दान चंद्रमा से जुड़ी चीजों का करना चाहिए जैसे कि सफेद वस्त्र, शक्कर, चावल, दही, चांदी, सफेद फूल, मोती।

PunjabKesari

पीपल के पेड़ की पूजा

हिंदू धर्म के मुताबिक इस दिन पीपल के वृक्ष में मां लक्ष्मी का आगमन होता है। ऐसे में इस दिन सुबह स्नान के बाद पीपल के पेड़ पर कुछ मीठा चढ़ाएं और जल अर्पित करें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी।

PunjabKesari

स्नान और दान

कहा जाता है कि ज्येष्ठ पूर्णिमा पर स्नान और दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। ऐसे में आप इस दिन स्नान और पूजा के बाद जरुरतमंदों को दान जरूर करें।

PunjabKesari

मां लक्ष्मी की पूजा

वहीं इस दिन मां लक्ष्मी की प्रतिमा पर 11 कौड़ियां चढ़ाएं और हल्दी से तिलक जरुर करना चाहिए। ध्यान रहे ज्येष्ठ पूर्णिमा के अगले दिन इन कौड़ियों को एक लाल कपड़े में बांधकर वहां रख दें जहां आप धन रखते है। ऐसा करने से आपके ऊपर मां लक्ष्मी मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और घर में धन की कभी कमी नहीं होगी।

PunjabKesari

ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत का महत्व

मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से घर में सुख-समृद्धि आती है। मानसिक तनाव, चिंताएं और परेशानियां दूर होती हैं। पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण की कथा का भी विधान है साथ ही रात में देवी लक्ष्मी की पूजा से धन-संपत्ति में वृद्धि होती है। कहा जाता है कि इसी तिथि पर भगवान श्री कृष्ण ने ब्रज में गोपियों संग रास रचाया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static