क्या Horror Movies देखने से कम होता है वजन? जानिए एक्सपर्ट की राय

punjabkesari.in Thursday, Feb 17, 2022 - 10:57 AM (IST)

वजन कम करने की चाह रखने वाले ज्यादातर लोग डाइटिंग या व्यायाम, एक्सरसाइज का विकल्प चुनते हैं। मगर, कुछ लोग वजन तो कम चाहते हैं लेकिन भोजन में कटौती और व्यायाम नहीं करना चाहते हैं। ऐसे में वह इंटरनेट पर वजन कम करने का शॉर्टकट ढूंढते हैं लेकिन अगर आप हॉरर फिल्में देखने के शौकीन है तो बिना डाइटिंग व व्यायाम किए वजन घटाने की आपकी इच्छा पूरी हो सकती है।

क्या वजन घटाने में मददगार हैं हॉरर फिल्में?

दरअसल, यूनाइटेड किंगडम में वेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के मुताबिक, भूत-प्रेत की तस्वीरें और मन को झकझोर देने वाली तस्वीरों को देखकर लोग अपना वजन कम कर सकते हैं।

PunjabKesari

कैसे कम होता है वजन?

शोधकर्ताओं का दावा है, हॉरर फिल्में देखने से श्वसन में परिवर्तन चयापचय दर में असंतुलन का कारण बनता है और कैलोरी जलने को ट्रिगर करता है। इस अध्ययन में करीब 10 लोगों ने हिस्सा लिया। शोधकर्ताओं ने यह भी देखा कि जब वे फिल्म देखते हैं तो ऑक्सीजन का स्तर और कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा का उत्सर्जन होता है, जिसमें गंभीर चिंता और अवसाद भी शामिल है। प्राप्त परिणामों के आधार पर यह जानकारी दी गई है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने कहा कि इनमें से कुछ अध्ययनों को आगे किए जाने की जरूरत है।

कितनी कैलोरी होगी बर्न?

अध्ययन के अनुसार, जब आप एक भूतिया फिल्म देखते हैं जो औसतन 90 मिनट तक चलती है तो आप शरीर से 113 कैलोरी कम कर लेंगे। बता दें कि यह 30 मिनट तक चलने से कैलोरी कम करने के बराबर है। शोधकर्ताओं का कहना है कि डरावनी फिल्में एड्रेनालाईन बर्निंग और कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static