क्या कोरोना वैक्सीन से Periods पर पड़ रहा असर? जानें पूरी सच्चाई

punjabkesari.in Friday, Apr 30, 2021 - 05:12 PM (IST)

कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए लोगों को वैक्सीन लगावाने की अपील की जा रही है। वहीं 1 मई से 18 साल से ज्यादा के उम्र वालों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी। ऐसे में इन दिनों सोशल मीडिया पर एक खबर काफी वायरल हो रही है। जिसमें कहा गया है कि महिलाएं कोरोना की वैक्सीन पीरियड्स आने के पांच दिन पहले या उसके पांच दिन बाद लगाएं क्योंकि इस दौरान उनकी इम्यूनिटी कम हो जाती है। 

PunjabKesari

क्या वैक्सीन का पीरियड्स पर पड़ रहा बुरा असर?

वायरल हो रहे मैसेज के मुताबिक पीरियड्स के दौरान लगाई गई कोविड-19 वैक्सीन महिलाओं पर बुरा असर डाल सकती है। ये भी कहा गया है कि मासिक चक्र के दौरान महिलाओं की इम्यूनिटी कम होती है जबकि वैक्सीन लगवाने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना काफी जरूरी है। क्योंकि वैक्सीन शुरूआत में प्रतिरोधक क्षमता को कम करती है फिर इम्यूनिटी को बढ़ाकर कोरोना वायरस से लड़ने का काम करती है। 

PunjabKesari

मैसेज को पीआईबी ने बताया फेक

पीआईबी यानि प्रेस सूचना ब्यूरो ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज को फेक बताया है। पीआईबी ने ट्वीट कर कहा, 'सोशल मीडिया पर सर्कुलेट होने वाली पोस्ट का दावा है कि महिलाओं को अपने मासिक धर्म के 5 दिन पहले और 5 दिन बाद में COVID19 वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए। ऐसी अफवाहों के फेरे में मत पड़ें!'

 

 

बता दें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण की संख्या बढ़कर 1,87,62,976 हो गई है। इस महामारी से अब तक 1,53,84,418 लोग ठीक हुए हैं जबकि 2,08,330 लोगों की जान जा चुकी है। देश में एक्टिव केस की संख्या 31,70,228 है। अब तक 15,22,45,179 लोगों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static