Beauty Alert: कहीं आप तो गलत तरीके से नहीं धोते चेहरा?

punjabkesari.in Monday, Dec 13, 2021 - 11:16 AM (IST)

त्वचा की चमक और सेहत दोनों बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप चेहरे को धोएं। मगर, उससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप चेहरे को सही तरीके से धोएं। शोध की मानें तो 80 प्रतिशत भारतीय व अमेरिकी चेहरा साफ करते समय कम से कम एक या अधिक सामान्य गलतियां करते हैं जबकि आधे से अधिक लोग सोने से पहले चेहरा धोना जरूरी नहीं समझते, जोकि गलत है। वहीं, चेहरे को ओवरवॉश करना उतना ही हानिकारक हो सकता है जितना कि इसे न करना। ऐस में आज हम आपको बताएंगे कि अतिरिक्त तेल, गंदगी, प्रदूषण और मेकअप हटाने के लिए चेहरा धोते समय आपको किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए...

हाथ जरूर साफ करें

चेहरा साफ करने से पहले अपने हाथ जरूर साफ कर लें। गंदे हाथ से चेहरे धोने पर निखार कम हो जाता है। साथ ही चेहरा धोने के बाद इसे हल्के हाथों से पोछें। रगड़ने से स्किन खराब होती है।

PunjabKesari

सॉफ्ट स्क्रबिंग

चेहरे पर स्क्रबिंग कोमल हाथों से करें। वरना चेहरे पर रगड़ के निशान भी बन सकते हैं। स्क्रबिंग के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें और हफ्ते में 2 बार स्किन एक्सफोलिएट करें।

चेहरे पर ना लगाएं ये चीजें

चेहरे पर वॉशक्लॉथ, मेश स्पॉन्ज या उंगलियों के अलावा किसी और चीज का इस्तेमाल ना करें। इससे आपकी त्वचा में जलन हो सकती है।

क्लीजिंग मिल्क जरूर करें

मेकअप उतारने के लिए पहले क्लीजिंग मिल्क करें और फिर कॉटन से चेहरे पोछें। इसके बाद पानी से धोएं। वरना मेकअप रोमछिद्रों में जाकर उन्हें बंद कर देगा।

PunjabKesari

दिन में 2 बार चेहरा धोएं

कई लोगों का मानना है कि मेकअप हटाने के लिए या जब यह गंदा दिखता है तो सिर्फ चेहरा धोने की जरूरत होती है। जबकि ऐसा नहीं है। हर किसी को कम से कम दिन में दो बार चेहरा धोना चाहिएं।

फेसवॉश से धोएं चेहरा

साबुन की बजाए फेसवॉश से चेहरा धोएं। वैसे आप इसके लिए बेसन, मक्की या चावल का आटा भी चूज करेंगे तो बेस्ट है।

पसीने के बाद चेहरा धोएं

भारी पसीने के बाद अपना चेहरा धो लें, खासकर टोपी या हेलमेट पहनने पर त्वचा में जलन होती है। ऐसे में पसीने के बाद जितनी जल्दी हो सके चेहरे धो लें। साथ ही कोशिश करें कि दिन में 2 बार चेहरा धोएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static