Yoga Day: इन नियमों को जानकर ही करें योग, नहीं तो फायदे की जगह होगा ज्यादा नुकसान

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2024 - 09:23 AM (IST)

लोगों को योग के महत्व और फायदों के बारे में जागरूक करने के लिए आज इंटरनेशनल योगा डे मनाया जा रहा है। योग शरीर को एक नहीं अनेक फायदे पहुंचाता है तभी तो कहा जाता है करो योग रहो निरोग। हालांकि योग करने के भी कुछ नियम होते हैं जिसके बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है।  अगर आप योग करने से पहले कुछ गलतियां करते हैं तो इससे आपको लाभ की बजाय नुकसान झेलना पड़ेगा। चलिए जानते हैं  योगा रुटीन को बेहतर बनाने के कुछ खास टिप्स ।

 

PunjabKesari

योग से पहले इन बातों का रखें ख्याल

ना खाएं भरपेट खाना

योग करने से पहले भरपेट खाना खाना बिल्कुल सही नहीं है।  खाना खाने के बाद योग करने से आपके पेट में दर्द हो सकता है या पेट पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है।

ना पीएं बहुत ज्यादा पानी

 योग करने से पहले भारी मात्रा में पानी पीने से बचें। इस दौरान जरूरत से ज्यादा पानी पीने से पेट और मूत्राशय भर सकता है। इससे असहज महसूस होने के साथ मितली आने की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari
आरामदायक कपड़े पहनें

 हमेशा आरामदायक कपड़े पहनकर ही योग करना चाहिए, ताकि आपको कोई परेशानी न हो। इसलिए ध्यान रखें आपके कपड़े ना ज्यादा ढीले हो और न ही तंग। 

बालों को बांधे

योग के दौरान पसीना आने की समस्या होती है। ऐसे में अगर आपके बाल लंबे हैं तो इसे पहले ही बांध लें। इसके अलावा नंगे पांव या पतले मोजे पहनकर योगा करें।

अपनी स्थिति की करें जांच

थकावट, हड़बड़ी, कमजोरी, चोट या बीमारी की स्थिति में योग करने से बचें। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग या चक्कर आने की समस्या है, उन्हें कोई खास योग करने चाहिए। 

PunjabKesari

योग के बाद इन बातों का रखें ख्याल

ना नहांए तुरंत

योग से शरीर गर्म पड़ जाता है, इसलिए इसके तुरंत बाद नहाने की गलती ना करें बल्कि 30 मिनट तक आराम करें। फिर शरीर के ठंडा व सामान्य तापमान पर आने के बाद नहाएं। वै

 खुद को हाइड्रेट करें

योगा के दौरान शरीर से पसीना बहता है, इससे शरीर में पानी की कमी ना हो इसलिए खुद को हाइड्रेट रखें। इसके लिए योग‌ के बाद नारियल पानी पीएं। इसके अलावा अल्कोहल का सेवन करने से बचें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static