रक्षाबंधन: इस शुभ दिन पर भाई-बहन करें ये खास उपाय, सभी परेशानियां होंगी दूर

punjabkesari.in Thursday, Aug 19, 2021 - 05:49 PM (IST)

रक्षाबंधन व राखी का त्योहार भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक है। यह पावन पर्व हर साल सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस बार यह शुभ तिथि 22 अगस्त को पड़ रही है। इस दौरान बहनें अपने भाइयों की कलाई में राखी बांधकर उनके सुखमय जीवन की कामना करती है। वहीं भाई बहनों को गिफ्ट्स, शकुन व उनकी रक्षा का वचन देते हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से जीवन की परेशानियां दूर होती है। साथ ही भाई-बहन के रिश्ते में मजबूती आती है।

चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

PunjabKesari

देवताओं को बांधे राखी

मान्यता है कि रक्षाबंधन के पवित्र दिन पर देवताओं को राखी बांधने से जीवन की परेशानियां दूर होती है। घर में सुख-समृद्धि, खुशहाली का वास होने के साथ रिश्तों मे मिठास आती है। इसलिए राखी के दिन सबसे पहले प्रथम पूजनीय गणेश जी और संकटमोचन हनुमान जी को को राखी बांधे। मान्यता है कि इससे भाई- बहन के बीच मन मुटाव दूर होकर प्यार बढ़ता है।

भाई को नजरदोष से बचाने के लिए

आप अपने भाई को नजरदोष से बचाने के लिए फिटकरी से जुड़ा उपाय कर सकती है। इसके लिए राखी के दिन फिटकरी का एक टुकड़ा लेकर उसे 7 बार भाई के ऊपर से घुमाएं। उसके बाद उस टुकड़े को जलते चूल्हे में डालकर जला दें। आप चाहे तो इसे किसी सुनसान चौराहें पर भी फेंक सकती है। मान्यता है कि इससे नजरदोष से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाइयों को गुलाबी रंग के कपड़े में सुपारी, चावल और 1 एक रूपए का सिक्का बांध कर दें। फिर भाई उस पोटली को तिजोरी या धन रखने वाली जगह पर रख दें। मान्यता है कि इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

मानसिक शांति के लिए

रक्षाबंधन पूर्णिमा के दिन आता है। इस शुभ तिथि पर चंद्रमा अपने पूर्ण रूप में श्रावण नक्षत्र में होता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, चंद्रमा मन का कारक होता है। ऐसे में इस दिन चंद्र देव को अर्घ्य देने व पूजा करने से मानसिक शांति मिलती है।

कुंडली में चंद्र मजबूत करने के लिए

जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर है वे सावन पूर्णिमा पर चंद्रदेव की पूजा करें। इसके साथ ही इस शुभ दिन पर 'ऊं सोमेश्वराय नम:' मंत्र का जप करें। मान्यता है कि इससे कुंडली में चंद्रमा मजबूत होने के साथ जीवन की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static