व्रत के दौरान कब्ज-एसिडिटी नहीं करेंगे परेशान, जब पहले ही कर लेंगे ये काम

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 11:44 AM (IST)

नारी डेस्क: व्रत के दौरान खाली पेट रहने से कब्ज की समस्या आम हो सकती है, क्योंकि लंबे समय तक बिना भोजन और फाइबर का सेवन करने से पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है। हालांकि, कुछ उपाय अपनाकर आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जो व्रत के दौरान कब्ज से राहत दिलाने में मदद करेंगे।

 

पर्याप्त पानी पीना

व्रत के दौरान अक्सर लोग कम पानी पीते हैं, जो शरीर में पानी की कमी (डिहाइड्रेशन) का कारण बनता है। यह कब्ज की एक प्रमुख वजह है। दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं। आप नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ या गर्म पानी का सेवन भी कर सकते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाएगा।

PunjabKesari

फाइबर युक्त आहार का सेवन

व्रत के समय भी आप फाइबर युक्त फलों और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। जैसे:  फल  पपीता, अनार, सेब, नारियल फाइबर से भरपूर आहार पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है और मल को आसानी से बाहर निकलने में सहायक होता है।

 

दही का सेवन

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पेट के लिए फायदेमंद होते हैं। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और कब्ज से राहत दिलाता है। व्रत के दौरान दही का सेवन करना आपकी आंतों को बेहतर बनाए रखेगा।

PunjabKesari
छोटे और हल्के भोजन

 खाली पेट लंबे समय तक रहने से अचानक भारी भोजन करने से पाचन बिगड़ सकता है। इसलिए व्रत खोलने के बाद छोटे और हल्के भोजन लें। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में फल, सलाद, सूप या उपवास की साबुदाना खिचड़ी खाएं।


व्यायाम और हल्का योग

व्रत के दौरान भी हल्का व्यायाम या योगासन, जैसे पवनमुक्तासन, वज्रासन, और भुजंगासन करना पाचन को बेहतर बनाता है और कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।
   
 तले-भुने खाने से बचें

व्रत के दौरान तले-भुने भोजन से बचें। ऐसे खाद्य पदार्थ पाचन को धीमा कर सकते हैं, जिससे कब्ज की समस्या बढ़ सकती है। भोजन को अच्छी तरह चबा-चबाकर खाने से पाचन प्रक्रिया में मदद मिलती है और कब्ज की समस्या नहीं होती।  ध्यान रखें कि संतुलित आहार और पर्याप्त पानी का सेवन आपकी पाचन शक्ति को बेहतर बनाए रखता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static