सुख-समृद्धि के लिए कार्तिक मास में करें ये उपाय, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

2021-10-23T09:53:47.25

कार्तिक का महीना शुरु हो चुका है। इस दौरान जप, तप, व्रत, दान व दीपदान का विशेष महत्व है। साथ ही इस मास में तुलसी के पौधे की पूजा करना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि तुलसी मां की पूजा करने से धन की देवी लक्ष्मी व श्रीहरि की कृपा मिलता है। इसके साथ ही इस दौरान कुछ उपाय करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है...

बिजनेस की तरक्की के लिए

कार्तिक मास दौरान मंदिर या धार्मिक स्थल पर घी का दान करें। मान्यता है कि इससे कारोबार में तरक्की के रास्ते खुलते हैं।
 ‌
 ‌‌PunjabKesari

बच्चों की तरक्की के लिए

कार्तिक के पवित्र महीने दौरान विष्णु मंदिर में घी का दीपक जलाएं। इस दौरान भगवान विष्णु जी के 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय' मंत्र का 11 बार जप करें। मान्यता है कि इससे बच्चों के जीवन की परेशानियां दूर होती है। इसके साथ ही उनकी तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

दांपत्य जीवन में खुशहाली लाने के लिए

अगर आप अपने दांपत्य जीवन में खुशहाली चाहते हैं तो कार्तिक मास दौरान घर पर तुलसी जी का पौधा स्थापित करें। फिर पौधे के चारों ओर 4 केले के पत्तों से मंडप बना लें। तुलसी जी को चूड़ियां, बिंदी, सिंदूर, मेहंदी, चुनरी, बिछिया आदि सुहाग का सामान अर्पित करें। उसके बाद जल, चावल, रोली और द्रव्य से श्रीहरि का पूजन करें। फिर बतासे का भोग लगाकर घी का दीपक जलाकर प्रार्थना करें। इसके साथ ही इस पूरे पवित्र महीने में तुलसी जी के पौधे की सेवा करें। उनके आसपास की सफाई का विशेष ध्यान रखें। इससे आपका वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा।

PunjabKesari

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए

अगर आपको कारोबार में घाटा हो रहा है तो कार्तिक मास दौरान पानी में गंगाजल मिलाकर नहाएं। उसके बाद श्रीहरि के सामने घी का दीपक जलाकर भोग स्वरूप बेसन के लड्डू चढ़ाएं। भगवान को भोग लगाने के बाद उसे परिवार के सदस्यों को बांटे और खुद भी खाएं।

 ‌‌‌घर की सुख-शांति व समृद्धि के लिए

इस पवित्र महीने दौरान श्रीहरि की विधिवत पूजा करें। साथ ही विष्णु जी के 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का जप 108 बार करें।

PunjabKesari

अगर शादी होने में आ रही हो परेशानी

जिन लोगों की शादी होने में रुकावटें आ रही है वो कार्तिक मास दौरान 5 गोमती चक्र और 1 हल्दी की गांठ घर के मंदिर में स्थापित करें। फिर रोजाना इनकी धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करें। भगवान जी से अपनी शादी में आ रही परेशानियों से छुटकारा दिलाने की प्रार्थना करें | कार्तिक मास समाप्त होने पर गोमती चक्र को एक पीले रंग की पोटली में बांधे और अपने पास रख लें। हल्दी को इस्तेमाल कर लें। मान्यता है कि इससे शादी में आ रही समस्याएं दूर होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static