निसंतान दंपत्ति यूं करें गणपति पूजा, घर में जल्द गूंजेगी बच्चे की किलकारी

punjabkesari.in Thursday, Sep 16, 2021 - 04:38 PM (IST)

गणपति बप्पा विघ्नों को हरने वाले हैं। वहीं अभी दुनियाभर में गणेश उत्सव की धूम है। ऐसे में बहुत से लोगों ने बप्पा की प्रतिमा घर पर स्थापित की है। साथ ही गणेश जी की कृपा पाने के लिए उन्हें रोज अलग-अलग चीजों का भोग लगाते हैं। मान्यता है कि गणपति बप्पा की कृपा मिलने से जीवन की समस्याओं का अंत हो जाता है। घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली आती है।

वहीं बुधवार का दिन गणपति बप्पा को समर्पित होता है। ऐसे में इस दिन कुछ खास उपाय करने से संतान प्राप्ति से लेकर मनचाहा साथी मिलता है। चलिए जानते हैं कुछ उपायों के बारे में...

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान

. भगवान गणेश जी की कृपा पाने के लिए पूजा के दिनों में सात्विक भोजन खाएं।
. मन में किसी के लिए भी कोई बुरा विचार ना लाएं।
. घर का माहौल पॉजीटिव व खुशनुमा रखें।
. बप्पा की पूजा के लिए दीप, चावल, दूर्वा, रोली, मोली, जल का पात्र व मोदक, गणपति स्तोत्र की पुस्तक, लड्डू, लाल या पीले रंग का आसन आदि पहले से लाकर रखें।

संतान प्राप्ति के लिए

बुधवार का दिन गणपति बप्पा का माना जाता है। ऐसे में इस दिन सुबह जल्दी उठकर साफ कपड़े पहनें। अब पूजा स्थल में लाल या पीला आसन बिछाकर पूर्व दिश की तरह मुंह करके बैठे। अब दीपक जलाकर बप्पा को फूल, फल आदि पूजा का सामान अर्पित करें। इसके बाद संतान गणपति स्तोत्र का पाठ करके 108 बार 'ॐ उमापुत्राय नमः' मंत्र का जाप करें। पूजा समाप्त होने पर फलों को काटकर बच्चों को बांट दें। इसतरह गणेश जी की पूजा हर बुधवार को करें। बप्पा की कृपा होने पर गणपति जी को 108 लड्डू का भोग लगाएं। फिर इन लड्डूओं को गरीब, बेसहारा व जरूरतमंद बच्चों को बांट दें।

PunjabKesari

मिलेगा मनचाहा साथी पाने के लिए

किसी भी महीने में शुक्लपक्ष के बुधवार की शाम को सिंदूर से बप्पा का श्रृंगार करें। फिर उनके सामने घी का दीपक जलाकर पीले रंग चढ़ाएं। साथ ही 11-11 पीले फूल और मोदक अर्पित करें। उसके बाद पीले रंग के आसन पर बैठ जाएं और 3 माला बप्पा के 'ॐ विघ्नहर्त्रे नमः मंत्र' का जप करें।

अपना घर बनाने की इच्छा होने पर करें यह उपाय

बुधवार की सुबह घर के पूजा स्थल मंदिर में जाकर बप्पा को लाल गुलाब से बनी फूलों की माला चढ़ाएं। उसके बाद लाल रंग के फल, वस्त्र और तांबे का एक सिक्का गणेश जी को अर्पित करें। अब 5 माला बप्पा के 'ॐ सर्वसौख्यप्रदाय नमः' मंत्र का जप करें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको जाप रुद्राक्ष या लाल चंदन की माला से ही करना है। इसके बाद एक सिक्का लाल रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। इससे आप पर जल्दी ही बप्पा की कृपा होगी।

PunjabKesari

दूर होगी आर्थिक परेशानी

आर्थिक स्थिति से परेशान लोग बुधवार के दिन सुबह स्नान करके गणेश जी की पूजा करें। बप्पा के मस्तक पर तिलक लगाएं। उसके बाद उसी तिलक को अपने माथे पर लगा लें। लगातार हर बुधवार को यह उपाय करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static