नवरात्रि: हनुमान मंदिर में चढ़ाएं एक चीज, कर्ज से मिलेगा छुटकारा

punjabkesari.in Saturday, Oct 09, 2021 - 10:07 AM (IST)

दुर्गा मां के पावन दिन यानि नवरात्रि का पर्व चल रहा है। इस दौरान लोग देवी मां की कृपा पाने के लिए विधि-विधान से पूजा व व्रत करते हैं। मान्यता है कि इन पवित्र दिनों में कुछ कारगर उपाय करने से शुभफल की प्राप्ति होती है। इससे अन्न व धन संबंधी समस्याएं दूर होने में मदद मिलती है। साथ ही घर में सुख-समृद्ध, शांति व खुशहाली का वास होता है। चलिए जानते हैं नवरात्रि दौरान करने वाले कुछ कारगर उपाय...

PunjabKesari

घर में बनी रहेगी धन की बरकत

नवरात्रि दौरान किसी भी एक दिन पानी में थोड़ी सी दही मिलाएं।‌‌ फिर उस पानी से नहा लें। मान्यता है कि इससे देवी मां प्रसन्न होती हैं।‌‌ साथ ही घर में धन की बरकत बनी रहती है।  ​

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए

नवरात्रि दौरान मंगलवार साबुत पान के पत्ते पर लौंग और इलायची रखकर बीड़ा बनाएं। फिर उसे हनुमान मंदिर में जाकर चढ़ा दें। अगर हनुमान मंदिर नहीं जा सकते हैं तो घर के पूजा स्थल पर हनुमान जी की मूर्ति के सामने बीड़ा चढ़ाएं। मान्यता है कि इससे कर्ज से छुटकारा मिल सकता है।

PunjabKesari

आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

नवरात्रि के किसी एक दिन पानी में इलायची डालकर नहाएं। धार्मिक मान्यताओं अनुसार इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। साथ ही कर्ज से जल्दी ही छुटकारा मिलता है।

नौकरी संबंधी समस्याएं दूर करने के लिए

एक पान का पत्ता लेकर दोनों ओर सरसों तेल लगा दें। फिर उसे देवी दुर्गा को चढ़ाएं। उसके बाद उस पत्ते सोने दौरान सिर के पास रखकर  सोएं।‌‌ अगली सुबह इस पत्ते को दुर्गा मंदिर के पीछे की ओर रख आएं। मान्यता है कि इससे नौकरी संबंधी समस्याएं दूर होती है। इसके साथ ही प्रोमोशन यानि तरक्की मिलने के आसार बढ़ते हैं।

PunjabKesari

घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

नवरात्रि पूजा दौरान दुर्गा माता को एक पान के पत्ते पर गुलाब की 2-4 पंखुडियां रखकर चढ़ाएं। इससे देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है। ऐसे में घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static