किडनी फेल होने से पहले शरीर देता है संकेत, इग्नोर करने की बजाय करा लें इलाज

punjabkesari.in Friday, May 26, 2023 - 06:11 PM (IST)

मानव शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए किडनी का बहुत बड़ा योगदान रहता है। आज-कल के समय में जीवनशैली के बदलते प्रभावों को देखते हुए लोगों में पहले की तुलना में ज्यादा किडनी फेल होने की समस्या देखने को मिल रही है। बता दें कि किडनी फेल होने से पहले शरीर कई तरह के संकेत देता है। तो चलिए जानते है उसके बारे में।

पेशाब संबंधी समस्याएं

किडनी खराब होने वाली है तो आपका शरीर कुछ संकेत देने लगता है। जैसे कि पेशाब के रंग में बदलाव, बार-बार पेशाब आना, कम पेशाब आना, पेशाब आने पर आपको जलन महसूस होना, पेशाब के साथ रक्त या पस निकलना आदि।

PunjabKesari

 

जी मचलना

आपकी किडनी ठीक तरह से वर्क नहीं कर रही तो आपके मुंह का स्वाद बिगड़ने लगेगा। ऐसा भी हो सकता है कि आपको थोड़ी-थोड़ी देर में उबकाई और हिचकियां की समस्सया शुरू हो जाए। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब किडनी की कार्यक्षमता प्रभावित होती है तो शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा अचानक ही बढ़ने लग जाती है।

PunjabKesari

हड्डियों का कमजोर होना

यदि आपको महसूस हो रहा है कि अचानक आपकी हडि्डयां कमजोर होने लगी है तो ऐसी स्थिति में संभव है कि आपको किडनी की कोई बीमारी हो सकती है। किडनी के बीमारी में कई लोगों की थोड़े से ही दबाव में हड्डी चटकने लगती है या हड्डी टूट जाती है। हमारी किडनी विटामिन डी और कैल्शियम के मेटाबॉलिज्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

PunjabKesari

खून की कमी

यदि आपके शरीर में बार-बार खून की कमी होती रहती है। इलाज कराने के बाद भी जांच में हीमोग्लोबिन कम होता है आवश्यकता है कि आप सही समय पर सतर्क हो जाएं क्योंकि ऐसा होने पर आपको शरीर में कमजोरी भी महसूस होगी इसलिए इसे नजरअंदाज करने की बजाय बेहतर है कि सही समय पर आप किडनी की जांच करवा लें। बाद में पता पड़ने पर मुश्किलें बढ़ सकती है।

PunjabKesari

शरीर में सूजन रहना

चेहरे या आंखों के नीचे सूजन महसूस हो तो यह किडनी फेल होने का संकेत है। इसके अलावा हाथ या पैर में भी सूजन हो सकती है। मधुमेह और उक्त रक्तचाप के मरीजों को यदि इस प्रकार की कोई समस्या हो रही है तो समय रहते चिकित्सक से परामर्श लें।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static