लू से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइंस!

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2024 - 04:46 PM (IST)

मई के महीने की शुरुआत में ही गर्मी अपना असली रूप दिखाने लगी है। गर्मी का जोर ऐसा है की बाहर का तापमान अभी से ही 40 डिग्री हो गया है। ऐसे में लू से बचने के लिए सभी लोग बाहर निकलने से भी कतरा रहें हैं। दरअसल, आपको जानकारी के लिए बता दें की गर्मी में जब हम बाहर निकलते हैं तो ताप्ती लू  शरीर से सारा पानी निचोड़ लेती है और आपको डिहाइड्रेशन का शिकार बना देती है। सिर्फ यही नहीं बल्कि इसकी वजह से बेहोश होने का भी खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में लोगों को सतर्क करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय सभी को अलर्ट कर रहा है। मंत्रालय की ओर से हर रोज गाइडलाइन जारी की जा रही हैं। इन गाइडलाइंस में बताया जा रहा है की गर्मी की वजह से बेहोश हुए व्यक्ति को पानी नहीं पिलाना चाहिए। सिर्फ यही नहीं बल्कि इनमें  ये भी बताया जा रहा है की बेहोश हुए व्यक्ति को कैसा ट्रीटमेंट देना चाह‍िए। इस कडी में चलिए हम आपको उन गाइडलाइन में दी जानकारी के बारे में विस्तार से बताते हैं जिससे आप भी मदद ले सकते हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन 

- गर्मी में घबराहट होने पर शरीर को कूल करने की कोशिश करें। 

PunjabKesari

- ज्यादा से ज्यादा पानी पीए। 

- लूज फिट कपड़े पहने, घर या ठंडी जगहों पर ही रहें।

- तेज धूप में नहीं निकले। 

- अगर कोई व्यक्ति गर्मी से बेहोश हो जाएं तो उसे पानी पिलाने से बचे।

क्‍यों बेहोश व्‍यक्ति को पानी नहीं पिलाना चाह‍िए? 

PunjabKesari

गर्मी में बेहोश हुए व्यक्ति को कभी भी तुरंत पानी नहीं पिलाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से पानी बेहोश व्यक्ति की श्वास नली में जाकर उसकी मृत्यु का कारण बन सकता है। इसके अलावा फेफड़ों में पानी जाने से निमोनिया का खतरा हो सकता है।

बिगड़ जाता है इलेक्‍ट्राइट्स का बैलेंस 

बेहोश व्‍यक्ति को गलत तरह से पानी पिलाने और पीने से यह रक्‍त प्रवाह में पहुंचकर शरीर के जरुरी इलेक्ट्राइट्स का बैलेंस बिगाड़ सकता है। इस वजह से दिल से जुड़ी परेशानियां हो सकती है। इसके अलावा व्‍यक्ति के बेहोश होने की असल वजह भी नहीं पता चलती हैं।

गर्मी में बेहोश होने पर क्या फर्स्‍ट एड करें? 

- बेहोश होने पर इंसान को सबसे पहले होश में लाने की कोशिश करें। सबसे पहले जांच करें क‍ि बेहोश व्यक्ति सांस ले रहा है या नहीं। 

- बेहोश होने पर इंसान को इमरजेंसी सिचुएशन में सिर को धीरे से एक साइड झुकाएं और ठुड्डी को ऊपर की ओर उठाएं। इस पॉजीशन से सांस लेने का रास्ता खुल जाएगा। 

PunjabKesari

- बेहोश व्‍यक्ति के कपड़े ढ़ीले करें। 

- अगर बेहोशी के साथ उल्टी भी हो रही हैं तो इस स्थिति में व्यक्ति का दम घुटने से बचता है। 

- बेहोश होने पर व्‍यक्ति को सांस नहीं आ रही तो तुरंत सीपीआर देने की कोशिश करें और हॉस्पिटल लेकर जाएं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static