आपके Weight Loss के सफर पर ब्रेक लगा सकती हैं ये 6 गलतियां!

punjabkesari.in Monday, Jan 09, 2023 - 02:49 PM (IST)

मौजूदा दौर में बढ़ते वजन और मोटापे की समस्या आम हो चली है।  दुनिया भर में लोग बड़ी संख्या में ओबेसिटी के शिकार हो रहे हैं। लेकिन, बीते कुछ सालों में इस बारे में लोगों के बीच जागरुकता भी बढ़ रही है। मोटापे की समस्या को मैनेज किया जा सकता है। अगर आपके पास सही जानकारी है तो आप अपने लाइफस्टाइल और डाइट में मामूली बदलाव करके अपना वजन कम कर सकते हैं। यहां हम आज आपको उन 6  चीजों के बारे में बताएंगे जिनसे वेट लॉस के दौरान आपको दूरी बनानी चाहिए. ....

खाना कम खाना

वजन कम करने के लिए कई लोग अपने खाने को स्कीप करने लगते हैं, जिससे गैंस, कमजोरी और पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

PunjabKesari

तनाव लेना

आज कल भाग दौड़ भरी जिंदगी में तनाव ग्रस्त रहना असामान्य नहीं है। अब हर वर्ग और उम्र के लोगों में स्ट्रेस की समस्या देखने को मिलती है। जब आप तनाव में होते हैं तो आपके शरीर में कोर्टिसोल नाम का हार्मोन स्त्रावित होता है जो आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है। धीमा मेटाबॉलिज्म आपके वेट लॉस की जर्नी में बाधा बन सकता है। 

PunjabKesari

देर रात तक जागना 

अगर आप वेट लॉस के लिए सही डाइट ले रहे हैं और हर जरूरी चीज को डाइट में शामिल कर रहे हैं लेकिन नींद कम लेते हैं या देर से सोते हैं तो यह आदत आपके वेट लॉस में बाधा बन सकती है। इससे आपकी बायोलॉजिकल क्लॉक गड़बड़ हो जाती है और मेटाबॉलिज्म पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिससे वजन कम करना मुश्किल हो जाता है।

पानी कम पीना

वेट लॉस के दौरान अगर कम पानी पीते हैं तो कमजोरी और बेहोसी की संभावना बढ़ जाती है, शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और मेटाबऑलिज्म पर भी बुरा असर पड़ता है।

ज्यादा वर्कआउट

वेट लॉस के चक्कर में ज्यादा वर्कआउट करने से बचना चाहिए। जितना आपका शरीर झेल सकता है, उतना ही करें क्योंकि मसल्स से रिलेटेड समस्याएं हो सकती है।

PunjabKesari

फाइबर कम लेना

वेट लॉस के दौरान कई लोग पोषक तत्वों से भरपूर खाना नहीं खाते हैं और फाइबर की कमी हो जाती है, जिससे पेट से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप भी वेट लॉस कर रहे हैं तो इन गलतियों को अवॉयड करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static