कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद गलती से भी ना करें ये 5 काम

punjabkesari.in Sunday, Apr 04, 2021 - 05:39 PM (IST)

कोरोना वायरस का टीका ज्यादा से ज्यादा लोगों को लग रहा है। ताकि इस वायरस से सुरक्षित रहा जा सके। ऐसे में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने टीकों के साइड इफेक्‍ट्स से जुड़ी एक पब्लिक डॉक्‍युमेंट जारी की है। इसमें उन्होंने बताया है कि वैक्सीन लेने के बाद शरीर में थोड़े से साइड इफेक्‍ट्स होना सामान्य क्यों है। इसी के साथ उन्होंने टीके के सामान्य व लॉन्‍ग-टर्म इफेक्‍ट्स के बारे में बताया है।

कोरोना टीकों के साइड इफेक्‍ट्स पर WHO का कहना-

इसपर WHO ने बताया कि टीका लगवाने के बाद मांसपेशियों में हल्का दर्द व बुखार होना आम है। ऐसे में यह चिंता का विषय नहीं है। असल में, यह इस बात की ओर इशारा करता है कि आपका इम्यून सिस्टम वैक्सीन के प्रति प्रतिक्रिया दे रहा है। ऐसे में टीका लगने वाली जगह पर दर्द हो सकता है। इसके अलावा कई व्यक्तियों को सिरदर्द, थकान, डायरिया जैसे भी कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। साथ ही वैक्‍सीन के लॉन्‍ग-टर्म साइड इफेक्‍ट्स पर WHO ने इसे सुरक्षित बताया है। साथ ही कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

इसके बाद कोई और वैक्‍सीन लेने से बचें

एक्सपर्टस के अनुसार, कोविड का टीका लगाने के करीब 2 हफ्ते पहले व बाद कोई और वैक्‍सीन ना लगवाएं। असल में, कोरोना का टीका दूसरे टीकों के साथ कैसा रिएक्शन देना इसके बारे में अभी पूरी जानकारी नहीं है। इसलिए कुछ दिनों तक इसे लेने से परहेज रखें। 

वैक्‍सीन के बाद टैटू ना बनवाएं

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोरोना का टीका लगवाने के कुछ दिनों तक टैटू ना बनवाने में ही भलाई है। इससे इम्‍युन रेस्‍पांस प्रभावित हो सकता है। ऐसे में कहा नहीं जा सकता है कि आपकी बॉडी कैसा रिएक्ट करेगी। इसके लिए जरूरी है कि वैक्सीन के कुछ दिनों तक टैटू बनवाने में परहेज रखें। इसके अलावा आप वैक्सीन लेने से पहले डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। 

शरीर में पानी की कमी न होने पाएं

वैक्सीन के बाद शरीर को हाइड्रेडेटेड रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। असल में, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ शरीर सही तरीके से काम करेगा। साथ ही टीका लगवाने के बाद बुखार होने पर उससे जल्दी ठीक होने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

एक्‍सरसाइज से कुछ दिन रखें परहेज

टीका लगवाने से मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। ऐसे में इसके बाद कुछ दिनों तक एक्सरसाइज ना करें। नहीं तो इससे मांसपेशियों में दबाव पड़ने से अधिक दर्द का अहसास हो सकता है। 

वैक्‍सीन सर्टिफिकेट संभालकर रखें

वैक्‍सीन लगवाने के बाद सभी को इसका एक सर्टिफिकेट मिलता है। इसे संभाल कर रखना बेहद जरूरी है। असल में, कहीं दूर की यात्रा, वीजा आदि में इसकी जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में इसके इधर-उधर रखने की जगह पर एक जगह पर संभाल कर रखें। आप चाहे तो इसे डिजिटली भी स्‍टोर कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static