Periods में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, सेहत को होगा भारी नुकसान

punjabkesari.in Thursday, Jan 05, 2023 - 01:52 PM (IST)

पीरियड्स के समय कई महिलाओं को सिरदर्द, बदन दर्द, ब्‍लीडिंग और अनिद्रा जैसी तकलीफें होती हैं। इसके कारण उनका डेली रूटीन डिस्‍टर्ब हो जाता है। एक्सपर्ट की मानें तो महिलाओं के साथ अक्सर ऐसी दिक्कतें पैड, खान-पान और पेनकिलर की वजह से भी हो सकती हैं। जाने-अनजाने इस तरह की गलतियां आपको भारी पड़ सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कि महिलाओं को पीरियड्स में कौन सी गलतियां करने बचना चाहिए.....

 पेनकिलर

पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए महिलाएं अक्सर पेनकिलर का सहारा लेती हैं।  ऐसा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। अमेरिकन नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, पीरियड्स के दौरान ली जाने वाली पेनकिलर आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक होती है।  इस तरह की दवा का सेवन करने से आपके शरीर से अच्छे बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं। इसकी वजह से महिला को हार्ट अटैक,अल्सर, किडनी, लीवर और आंत से संबंधी दिक्कतें हो सकती है।

PunjabKesari

खुशबूदार परफ्यूम का इस्‍तेमाल

अक्‍सर महिलाओं के पीरियड्स के दौरान रक्त से आने वाली दुर्गंध को खत्म करने के लिए परफ्यूम का इस्‍तेमाल करने लगती है। ऐसा करने से आपको यीस्‍ट इंफेक्‍शन के साथ कई अन्य इंफेक्‍शन का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि परफ्यूम में सिंथेटिक और दूसरे केमिकल मौजूद होते हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं।

PunjabKesari

पैड को लेकर लापरवाही

कई बार आलस तो कई बार विज्ञापनों में पैड को लेकर किए गए कई लुभावने दावों के चक्कर में पड़कर महिलाएं लंबे समय तक एक ही पैड का इस्‍तेमाल करती है। पीरियड्स के दौरान ये बहुत जरूरी है कि आप हर तीन घंटे पर सैनेटरी नैपकिन बदलती रहें। इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी, साथ ही दुर्गंध की समस्या भी नहीं होगी।

PunjabKesari

डाइटिंग करना

पीरियड्स के दौरान पौष्टिक और पर्याप्त मात्रा में भोजन करना बहुत जरूरी होता है। इस समय किसी भी कारण से खाना छोड़ना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। याद रखें इस समय शरीर बेहद कमजोर होता है, ऐसे में खाना छोड़ना भारी पड़ सकता है। कोशिश करें कि आप जो भी आहार लें वो पौष्ट‍िक ही हो।

PunjabKesari

एक्‍सरसाइज से परहेज

पीरियड्स के समय महिलाएं अक्सर सुस्त हो जाती हैं। ऐसे में वो हल्की-फुलकी कसरत करने से भी परहेज करने लगती हैं। लेकिन आपको बता दें, पीरियड्स के दौरान एक्‍सरसाइज जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर से पसीने के रूप में सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static