लेजेंड एक्टर दिलीप कुमार की दिली ख्वाहिश पूरी करने में जुटे पाकिस्तान के लोग

punjabkesari.in Saturday, Oct 03, 2020 - 10:01 AM (IST)

हम चाहे कितने ही बड़े आदमी क्यों न बन जाएं लेकिन हमें कभी भी वो जगह नहीं भूलती है जहां हमारा बचपन बीता होता है। वो यादें अक्सर हमारे जहन में कहीं न कहीं रहती हैं। ऐसे में बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार भी अपने पुशतैनी घर को बहुत मिस कर रहे हैं। देखा जाए तो काफी समय से वह अपने पेशावर वाले घर नहीं जा पाए हैं। वहीं हाल ही में उनके पुश्तैनी मकान की तस्वीरें वायरल हो रही हैं।

अपने पुशतैनी घर को याद कर भावुक हुए दिलीप कुमार 

अपने घर को देख दिलीप कुमार इमोशनल हो गए। इतना ही नहीं उन्होंने अपने फैंस से एक अपील की है कि वह उनके पुशतैनी घर की कुछ और तस्वीरें शेयर करें ताकि वो अपने उस घर को देख पाए जहां उनका बचपन बीता है।

PunjabKesari

 शेयर की गईं इन तस्वीरों को दिलीप कुमार ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर रिट्वीट किया है। इन तस्वीरों को शेयर करते हुए दिलीप कुमार ने लिखा  आप सभी से दरख्वास्त है कि मेरे पैतृक घर की तस्वीरें (अगर आपने क्लिक की हों) शेयर करें और #DilipKumar के साथ टैग करें।

एक्टर ने की पाक लोगों को दरख्वास्त, मेरे घर की तस्वीरें मुझे भेजें 

अपनी हवेली को सुरक्षित होता देख दिलीप कुमार बहुत खुश हैं और उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर उनका 2011 का एक  ब्लॉग भी साझा किया है, जिसमें उन्होंने अपने बचपन को याद किया था। आपको बतातें हैं कि शेयर किए गए ब्लॉग में दिलीप कुमार लिखते हैं...अविभाजित भारत में स्थित पेशावर के क़िस्सा ख्वानी बाज़ार के जिस घर में मैं 1922 में पैदा हुआ था और जहां मेरा बचपन बीता था, पाकिस्तान की राष्ट्रीय धरोहर का हिस्सा होगा, इस ख़बर ने मेरी पुरानी यादों को ताज़ा कर दिया है। मुझे एकाएक अपने पिता, दादा-दादी और तमाम चाचा-चाचियों और भाई-बहनों की याद आने लगी है, जिनकी आवाज़ों और खिलखिलाहट से वो घर गूंजता रहता था। मेरी मां, जो उस वक़्त कमज़ोर और नाज़ुक हो चली थीं, हमेशा रसोई में रहती थीं। मैं उनका काम ख़त्म होने का इंतज़ार करता रहता था, ताकि उनके पास जाकर बैठ सकूं और उनके ख़ूबसूरत चेहरे को ताकता रहूं। दिलीप कुमार ने इन सब बातों का ज़िक्र अपनी आत्मकथा में भी किया है।'

बता दें दिलीप कुमार की यह पुश्तैनी हवेली पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार में है। एक्टर के पुशतैनी घर के बगल में ही राज कपूर की पुश्तैनी हवेली भी है। खबरों के मुताबिक पार्टीशन से कुछ वक्त पहले का समय दिलीप कुमार ने यहां ही बिताया हैं।

PunjabKesari

बचपन की यादों को लेकर इमोशनल हुए दिलीप कुमार 

आपको बता दें कि हाल ही में राज कपूर और दिलीप कुमार के पैतृक घरों को लेकर पाक सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया गया है। दरअसल पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा की प्रांतीय सरकार ने इसे खरीदने का फैसला लिया है। जी हां खबरों की मानें तो यह घर बहुत ही बुरी हालत में है ऐसे में यह कभी भी गिर सकता हैं। इसलिए इस घर को खरीदने के बाद पाकिस्तान सरकार इसे ऐतिहासिक इमारत में तब्दील करके फिर इसका संरक्षण करेगी। आपको बता दें राज कपूर और दिलीप कुमार की पुशतैनी हवेलियों को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया है।

हालांकि इन घरों को तोड़ने की कईं बार कोशिश भी की गई थी ताकि इसे तोड़कर इस जगह कॉमर्शियल प्लाजा बने जिससे ज्यादा कमाई हो सके मगर सरकार की ओर से उन्हें यह कदम नहीं उठाने दिया गया। आपको हमारा यह पैकेज कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूले।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static