डायबिटीज पेशेंट अपनी डाइट में जरूर शामिल करे ये 4 सब्जियां, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

punjabkesari.in Sunday, Sep 12, 2021 - 04:35 PM (IST)

आज के दौर में कई तरह की हेल्थ प्राॅब्लम सामने आ रही हैं लेकिन इनमें से डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें इंसुलिन के उत्पादन में कमी आ जाती है और डायबिटीज में ब्लड में शुगर का लेवल हाई हो जाता है और शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है ऐसे में डायबिटीज के अलावा कई और बीमारियां भी शरीर में जन्म ले लेती हैं। 

बता दें कि अगर किसी इंसान में एक बार डायबिटीज की समस्‍या हो जाती है तो खान-पान में काफी परहेज रखने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में उन्‍हें सारी उम्र मीठे से तो दूर रहना पड़ता है, इतना ही नहीं खाने पीने की चीज़ों में की तरह का परहेज भी करना पड़ता है। 

PunjabKesari

 ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं  जिन्हें डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है.  आइए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में- 

1. करेला
करेला स्‍वाद में जितना कड़वा है उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिंस, मिनरल्‍स पाए जाते हैं इतना ही इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं. अगर इसका नियमित सेवन किया जाए तो यह ब्‍लड में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है.

PunjabKesari

2. ब्रोकली
ब्रोकली एक राॅयल सब्जी है लेकिन यह डाइबिटीज पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसमें कम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो शुगर के मरीजों के लिए जरूरी है।

3. भिंडी
भिंडी भी डाइबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद है। क्योंकि इसमें घुलनशील फाइबर पाया जाता है जिसकी वजह से ये आसानी से  डायजसट हो जाती है, इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी यह बहुत ही मददगार है। बता दें कि भिंडी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ातृने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

4.पत्ता गोभी
पत्‍ता गोभी को लो स्टार्च वाली सब्जी भी कहा जाता है, यह सब्जी भी शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती है, अगर आप इसकी सब्जी नहीं खाना चाहते तो सलाद के रूप में भी इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static