शरीर में दिखते हैं ये संकेत तो होगी विटामिन-डी की कमी, इन Foods के साथ करें पूरी

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2023 - 12:19 PM (IST)

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन-डी बहुत ही आवश्यक है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने और शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। इसके अलावा विटामिन-डी मांसपेशियों और दांत को मजबूत करने के लिए भी जरुरी माना जाता है। आकंड़ों के अनुसार, भारत में करीबन 70 से 90 प्रतिशत लोग विटामिन-डी की कमी का शिकार हैं। लक्षण न पता होने के कारण भी सभी इस बीमारी का शिकार हो सकता है। इस विटामिन- की कमी होने पर शरीर में कुछ इस तरह के लक्षण दिख सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इसके लक्षण, कारण और आप किन फूड्स की कमी के जरिए इस विटामिन की कमी पूरी कर सकते हैं...

विटामिन-डी की कमी होती क्यों है? 

शरीर में इस विटामिन- की कमी का कारण है कि आपके शरीर में इस खास विटामिन की मात्रा बहुत ही कम है। मानव शरीर सूर्य की रोशनी के संपर्क में आकर विटामि-डी बनाता है परंतु आजकल के व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण पर्याप्त मात्रा में धूप न लेने के कारण शरीर में इस विटामिन की कमी हो सकती है। 

PunjabKesari

लक्षण 

हर समय थकान रहना 

शरीर में विटामिन-डी की कमी होने पर हर समय थकान महसूस होती है। यदि 7-8 घंटे की नींद पूरी होने के बाद भी शरीर में थकान महसूस हो रही है तो यह विटामिन-डी की कमी का लक्षण हो सकता है।

हड्डियां कमजोर पड़ना 

इसके अलावा इस विटामिन की कमी होने पर हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। थोड़ी सी चोट पर हड्डियों के टूटने का खतरा रहता है। जांघों, पेल्विस और हिप्स में भी हर समय दर्द रहता है। 

PunjabKesari

बार-बार बीमार पड़ना 

यदि आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं या आपको सर्दी-खांसी हो रही है तो भी शरीर में विटामिन-डी की कमी हो सकती है। इस विटामिन की कमी के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है जिसके कारण आप बीमार पड़ सकते हैं। 

डिप्रेशन 

यदि आपको हर समय तनाव, निराशा और एंग्जायटी महसूस होती है तो भी यह विटामिन-डी का ही लक्षण है। डिप्रेशन फील होना, बात-बात पर मूड खराब होना, खून में कमी भी विटामिन-डी की कमी का ही लक्षण है। 

बाल झड़ना 

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण  भी विटामिन-डी की कमी हो सकती है। बाल झड़ने के कारण शरीर में विटामिन-डी की कमी होने लगती है। विटामिन-डी न्यूट्रिएंट वो है जो हेयर फॉलिक्लस को बढ़ाता है इसकी कमी होने पर बाल गिरने लगते हैं। 

PunjabKesari

त्वचा पर होता है असर 

इस विटामिन की कमी के कारण त्वचा पर भी असर पड़ने लगता है। स्किन ड्राई और लाल होने लगती है इसके अलावा कई बार बहुत ही खुजली और मुंहासें भी होने लगते हैं। विटामिन-डी की कमी होने पर एजिंग की समस्या भी शुरु हो जाती है। 

कौन से फूड्स करेंगे कमी पूरी?

दही 

दही में कैल्शियम और विटामिन-डी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करके शरीर को अंदर से ठंडक मिलती है और शरीर हाइड्रेटेड रहता है। इसको अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप विटामिन-डी की कमी पूरी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

दूध 

दूध में भी काफी अच्छी मात्रा में कैल्शियम और विटामिन-डी पाया जाता है। यह एक संपूर्ण आहार माना जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन, वसा और गुड कार्ब्स। ऐसे में यदि आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी है तो आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

मशरुम 

मशरुम में विटामिन-डी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करके भी आप शरीर में से विटामिन-डी की कमी पूरी कर सकते हैं। सूप, स्टिर-फ्राई, स्टॉज या फिर सलाद के रुप में आप इसका सेवन कर सकते हैं। मशरुम खाने में भी काफी स्वाद होता है। 

PunjabKesari

ऑरेंज जूस 

संतेर में भी काफी अच्छी मात्रा में विटामिन-डी पाया जाता है। एक गिलास संतरे का जूस पीकर आप शरीर में से विटामिन-डी की कमी पूरी कर सकते हैं। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम मजबूत करने में भी मदद करता है।   

पनीर 

पनीर एक बहुत ही अच्छा विटामिन-डी का स्त्रोत माना जाता है। यह त्वचा और मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप शरीर में से विटामिन-डी की कमी पूरी कर सकते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static