Kitchen Decoration: हमेशा रहना है खुश और फ्रेश तो आज ही इंडोर प्लांट्स से सजाएं अपना किचन

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2023 - 03:16 PM (IST)

खूबसूरत घर किसे पसंद नहीं है, बस जरुरत होती है इस पर ध्यान देने की। थोड़ा क्रिएटिव व डिफरेंट तरीके की सोच रख कर कोई भी अपने घर को स्वर्ग बना सकता है। इन दिनों घरों को सजाने के लिए नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें अहम भूमिका निभाते हैं प्लांट्स।

PunjabKesari
इन दिनों  इंडोर प्लांट्स लगाने का चलन काफी बढ़ा है। ये घर को सुंदर रखने के साथ- साथ हमें ऑक्सीजन भी प्रदान करते हैं। इन प्लांट्स की एक ओर खासियत यह है कि ये सीढ़ियों, छत, बालकनी कहीं भी आसानी से फिट हो जाते हैं। 

PunjabKesari
आज कल महिलाएं किचन में  प्लांट लगाना काफी पसंद कर रही हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रही हैं तो किचन के अंदर  छोटे-छोटे पॉट या फिर बॉटल में पौधे लगाएं या हैंगिंग गार्डन बनाकर भी इसकी खूबसूरत बढ़ा सकती हैं। 

PunjabKesari

किचन गार्डन तैयार करने लिए आप बाजार में उपलब्ध सीमेंट अथवा मिट्टी के विभिन्न आकार छोटे-बड़े गमलों का  भी उपयोग कर सकती है। इससे खाना बनाने का मजा दोगुना हो जाएगा। शुद्ध हवा में खाना बनाने की बात ही कुछ और है।

PunjabKesari
आप चाहें तो धनिया, पुदिना या फिर अजवाइन जैसे कई पौधे भी अपनी किचन में लगा सकती हैं। । इससे किचन तो खूबसूरत बनेगी ही, साथ ही  खाने का स्वाद भी कई गुना बढ़ जाएगा।  

PunjabKesari
एक चीज का ध्यान रखें कि पानी के मामले में ये इंडोर प्लांट्स थोड़े संवेदनशील होते हैं। उनकी मिट्टी कभी सूखी नहीं होनी चाहिए, लेकिन अधिक पानी देना हानिकारक भी हो सकता है।पौधे सिर्फ कीड़े-मकोड़े को किचन से दूर नहीं रखते बल्कि बेसिक हाइजीन लेवल भी बनाएं रखते हैं। 

PunjabKesari
बाजार में अलग- अलग रंग के गमले आसानी से मिल जाते हैं, ऐसे में आप ने किचन एरिया के साथ मिक्स एंड मैच करके भी पौधे लगा सकते हैं। यकीन मानिए यह आइडिया हर किसी काे पसंद आएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static