सिर्फ 2 मिनट की मसाज से काले होंठ हो जाएंगे नेचुरल पिंक

punjabkesari.in Monday, Aug 16, 2021 - 02:33 PM (IST)

गुलाबी, मुलायम और खूबसूरत होंठ भला किसे पसंद नहीं होते। मगर, आपकी रोजाना की गलत आदतें जैसे होठों को चबाना, सस्ती लिपस्टिक का यूज, स्मोकिंग, पानी ना पीना आदि उन्हें काला बना देती है। इसके बाद लड़कियां होंठों का कालापन दूर करने के लिए तरह-तरह की चीजें यूज करती हैं। ऐसे में आप एक बार घरेलू नुस्खे ट्राई करके देखें। इससे कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होगा और काले होंठों से छुटकारा भी मिल जाएगा।

PunjabKesari

क्या है होंठों के काले होने का कारण?

- कम पानी पीना

- ज्यादा देर धूप में रहना

- एनीमिया या विटामिन्स की कमी

- स्मोकिंग

- किसी लिपस्टिक से एलर्जिक रिएक्शन होना

- मेडिकल कंडीशन

घरेलु नुस्खे... 

टामटर और चीनी का स्क्रब

सबसे पहले चीनी को बारीक पीस लें। अब टमाटर को आधा काटकर उसके ऊपर चीनी डालकर होंठों की मसाज करें। ऐसा कम से कम 5 मिनट तक करें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

नींबू और चीनी

नींबू को काटकर आधे हिस्से के ऊपर चीनी पाऊडर डालकर मसाज करें। इसके अलावा आप नींबू का रस, टमाटर का रस व चीनी पाऊडर मिक्स करके होंठों की मसाज करें। 3-4 मिनट मसाज करने के बाद पानी से होंठों को साफ कर लें।

शहद और ग्लिसरीन 

इसके लिए 1 चम्मच शहद में आधा चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा ग्लिसरीन मिलाएं। अब इससे होंठों की मसाज करें। थोड़ी देर मसाज करने के बाद होंठों को पानी से साफ कर लें। ध्यान रखें ऐसा करने के बाद होंठों पर साबुन न लगाएं।

PunjabKesari

हरा धनिया

हरा धनिया व पुदीने की पत्तियों को धोकर उसका जूस निकाल लें। अब इसमें थोड़ा-सा नारियल तेल, वैसलीन व ग्लिसरीन को मिलाएं। अब इसे लिप बाम की तरह यूज करें। आप इसे फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं। इससे भी होंठों का कालापन दूर होगा।

मलाई

मलाई में थोड़ा-सा गुलाबजल व 2-3 बूंदें शहद मिक्स करके होंठों की मसाज करने से भी होंठों का कालापन दूर होगा। आप इसे लिप बाम की तरह भी यूज कर सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static