Periods में डार्क चॉकलेट दिलाते हैं क्रैम्‍प्‍स से छुटकारा? जानें एक्सपर्ट्स की राय

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 01:38 PM (IST)

जब आपको पीरियड्स आते हैं, तब आपको ज्यादातर क्या खाने का मन करता है ? आइस-क्रीम, चॉकलेट्स या तीखा-तला और मसलेदार।यह जानकर खुश हो जाइए की इनमें से एक ऐसी चीज है तो आपकी क्रेविंग क्या, पूरे पीरियड्स के दर्द को ही खत्म कर देगी। वह खास चीज है डार्क चॉकलेट। जी हां, डॉर्क चॉकलेट पीरियड्स में होने वाले दर्द और ऐंठन से छुटकारा दिला सकता है।  हर महीने पीरियड्स  के दैरान आप चॉकलेट का पूरा डिब्बा खा जाती है, उसमें सारा कसूर प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोन का है। इस पर हुई रिसर्च में बताती है कि ये हार्मोन मेंसुरेशन साइकिल के सही प्रकार से काम करने का कारक होता है, पीरियड्स के बाद हमारी भूख भी इस हार्मोन के कारण बढ़ती है।  क्या आप जानती हैं पीरियड्स में दर्द और ऐंठन से छुटकारा दिलाने में डार्क चॉकलेट का बहुत अहम योगदान है। दरअसल, यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में एक शोध में कहा गया है कि एक 100 ग्राम चॉकलेट का बार जिसमें  70% से 85% डार्क चॉकलेट होती है, उसमें 67% आयरन और 58%आरडीआई होता है। मैग्नीशियन के लिए बस यही न्यूट्रिएंट्स और इनका डिलीशियस स्वाद आपको आपकी पीरियड्स के दर्द से बचा लेता है।

PunjabKesari

चॉकलेट में मौजूद ये पोषक तत्व दूर करते हैं आपका दर्द

डार्क चॉकलेट में कोकोआ की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत बन जाता है। जिसकी वजह से यह नेचुरल पेनरिलीवर है। जब आपको क्रैंप्स, टेंशन और शरीर में ऐंठन होती है, तब यही मैग्नीशियम आपके यूट्रस के मसल्स को आराम देता है। यह सारी जानकारी हमें  “मैग्नीशियम रिसर्च पब्लिकेशन” के क्वार्टरली जनरल में प्रकाशित 2017 के अंक से प्राप्त हुई।

PunjabKesari

मूड को करता है बेहतर

ब्रिटिश जर्नल ऑफ क्लिनिकल फार्मोकोलॉजी में एक शोध पब्लिश हुआ है जिसमें बताया गया है कि डार्क चॉकलेट में सेरोटोनिन होता है, जिसको हैप्पी हॉर्मोन भी कहते हैं। सेरोटोनिन से हमारे शरीर में  एंडोर्फिंस की उत्पादकता को बढ़ाता है और हमें हल्का महसूस कराता है। बल्कि आपको इसका जादू, एक झप्पी की तरह महसूस हो सकता है।

PunjabKesari

शरीर को ऊर्जा देता है डार्क चॉकलेट

पीरियड्स के दौरान बहुत सी महिलाओं का एनर्जी  लेवल लो होता है। शरीर में आयरन की मात्रा कम होने की वजह से ऐसा महसूस होता है। आयरन द्वारा ही शरीर को ऑक्सीजन का संचार होता है, जब आप पीरियड्स से गुजर रही होती हैं तो जब बहुत सारे मिनरल्स का नुकसान होता है। यही नुकसान आपको बहुत सारी थकान और सुस्ती का अनुभव करा सकता है। डार्क चॉकलेट को आयरन और शुगर का रिच सोर्स माना जाता है, यह आपको भरपूर मात्रा में एनर्जी देती है। हां ! यह कुछ कम समय के लिए हो सकता है, लेकिन फिर भी इसके माध्यजम से एकदम आराम मिल जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static