Health: अमेरिका पर मंडराया एक और खतरा, 8 शहरों पर किया गया हाई अलर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Sep 30, 2020 - 04:08 PM (IST)

कोरोना के बाद अमेरिका में एक ओर खतरा मंडरा रहा है, जिसको लेकर अमेरिका के 8 शहर हाई अलर्ट पर आ गए हैं। दरअसल, अमेरिका टेक्सासस के तटवर्ती इलाके में  सरकारी जलापूर्ति व्यवस्था के दौरान सप्लाई किए गए पानी में एक खास किस्म का अमीबा मिला है, जो इंसान के दिमाग में पहुंच कर उसे खा जाता है।

इंसानी दिमाग कर कर रहा अटैक

खबरों के मुताबिक, इस खतरनाक अमीबा के कारण एक 6 साल का बच्चा अपनी जान भी गंवा चुका है। इसके बाद से ही प्रशासन इस नए अमीबा की जांच कर रहा है। फिलहाल लोगों से सरकारी जलापूर्ति का पानी इस्तेमाल न करने की अपील की गई है।

PunjabKesari

8 शहरों पर किया गया हाई अलर्ट

टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने एक सूचना जारी करते हुए 8 शहरों पर हाई अलर्ट कर दिया है। बता दें कि यह अमीबा टेक्सास के जैक्सन झील में पाया गया है। इसका रेप्लिकेशन इतना तेज है कि यह तेजी से अपना रंग बदलने में सक्षम है, जो इंसानों के लिए खतरे की बात है।

11 साल पहले भी फैला था यह संक्रमण

इस नए प्रजाती के अमीबा को नेगलेरिया फाउलरली (Naegleria fowleri) नाम दिया गया है, जो इंसान के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। बता दें कि 11 साल पहले 2008-2009 में भी यह अमीबा संक्रमण फैला चुका है, जिसमें करीब 34 लोग इसका शिकार हुए थे। वहीं, आंकड़ों के मुताबिक, 1962 से 2018 तक अमेरिका में इस संक्रमण के 145 मामले सामने आए थे।

nari,PunjabKesari

नाक के जरिए दिमाग में करता है प्रवेश

ताजे पानी में पाया जाने वाला यह जीव इतना छोटा होता है कि माइक्रोस्कोप के बिना इसे देखा नहीं जा सका। यह नाक के जरिए इंसानी दिमाग में प्रवेश करता है और फिर धीरे-धीरे उसे खोखला कर देता है। अमेरिका के सेंटर्स फॉरडिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, इस अमीबा का संक्रमण काफी दुर्लभ है।

पानी में क्यों पनपा अमीबा

पानी में इस अमीबा के मिलने का एक कारण पानी का रख-रखाव में बरती जाने वाली लापरवाही हो सकती है। ऐसे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static