दूध पीते नवजात की इन आहार से करें डाइट की शुरुआत

punjabkesari.in Friday, Jun 19, 2020 - 11:56 AM (IST)

दाल का पानी दिखने में साधारण लगता है मगर बच्चों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद आहार होता है। खासतौर पर जब बच्चे को दस्त लगे हों तो दाल का पानी उसे दिया जाता है, क्योंकि दाल का पानी पेट के लिए हल्का होने के साथ-साथ यह पोषण से भरपूर भी होता है। मगर जरूर नहीं केवल पेट खराब होने पर ही बच्चे को दाल का पानी दिया जाए, बढ़ते बच्चे को दूध के साथ-साथ जब भी ठोस आहार देने की शुरुआत करें तो दाल का पानी उस आहार में हर रोज जरूर शामिल करें। आइए जानते हैं दाल के पानी में पाए जाने वाले जरूरी तत्व...

प्रोटीन का पॉवर हाउस

दाल के पानी में ढेर सारा प्रोटीन पाया जाता है, दाल का सारा प्रोटीन उसके पानी में चला जाता है। ऐसे में बढ़ते बच्चे की हड्डियों और ब्रेन पॉवर को मजबूत बनाने के लिए दाल का पानी काफी लाभदायक होता है। बच्चे के शरीर को फैट की जरूरत होती है, जो उसे दाल के पानी में मौजूद प्रोटीन से पूरी मात्रा में मिल जाती है।

आसानी से पचने वाला आहार

बच्चे को आहार हमेशा बदल बदल कर देना चाहिए। आप अगर चाहते हैं कि आपका बच्चा बड़ा होकर सभी चीजें खाए तो उसे बचपन में ही हर प्रकार की सब्जी या फिर सब्जियों से बना पानी या सूप पिलाएं। एक तो इस तरह के आहार को बच्चा आसानी से पचा लेता है, साथ ही बड़ा होकर वह किसी भी प्रकार की सब्जी को खाने से इंकार नहीं करता।

PunjabKesari, Baby eating food

सभी मिनरल्स से भरपूर

दाल के पानी में आयरन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिनस, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट सभी तरह के जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं। जो बच्चे के विकास में मददगार सिद्ध होते हैं। अन्य किसी भी सब्जी या फल से ज्यादा प्रोटीन और मिनरल्स दालों में पाए जाते हैं, ऐसे में दाल का पानी बच्चे को देना बहुत जरूरी हो जाता है।

मिट्टी का बर्तन

कोशिश करें बच्चे को जो दाल का पानी दें, वह दाल मिट्टी के बर्तन में पकी हो। इससे दाल के सभी पोष्क तत्व उसके पानी में बरकरार रहेंगे। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static