Coronavirus Alert: हंसने वालों से भी रहें सावधान, हो सकते हैं इंफेक्टिड

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 02:36 PM (IST)

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा अवेयरनेस बरतनें के लिए कहा जा रहा है। WHO और सरकार द्वारा किसी से हाथ व गले मिलने को सख्त मना किया जा रहा है क्योंकि यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।

 

वहीं हाल ही में डॉक्टरों ने जोर-जोर से हंसने वालों से बचे रहने के लिए भी एक निर्देश दिया है। दरअसल, हाल ही में कुछ ऐसे मामलें सामने आए हैं, जिसमें जोर-जोर से हंसने वाले लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों को भी कोरोना वायरस का संक्रमण बड़ी आसानी से हो सकता है।

PunjabKesari

हंसने से कैसे फैल सकता है कोरोना

डॉक्टरों की एक टीम के द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि जोर-जोर से हंसने वाले लोग कोविड-19 का संक्रमण दूसरे तक बड़ी आसानी से पहुंचा सकते हैं। जब कोई व्यक्ति जोर-जोर से हंसता है तो कभी-कभार उसके मुंह से कुछ ड्रॉपलेट्स भी निकलती हैं। यह खांसने और छींकने के दौरान निकलने वाली ड्रॉपलेट्स की तरह होती हैं, जो कोरोना का खतरा बढ़ा सकती है।

हंसने वालों से रहें सतर्क

डॉक्टरों का कहना है कि जोर-जोर से और ठहाके मार कर हंसने वाले लोगों से भी आपको सावधान रहने की जरूरत है। अगर ऐसे लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं तो उनके ड्रॉपलेट्स में वायरस मौजूद हो सकता है। ऐसे में सांस लेने के दौरान ये शरीर के अंदर जा सकता है।

PunjabKesari

सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

. इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और हर किसी से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें।
. मुंह पर मास्क लगाकर रखें। अगर आपके परिवार का कोई सदस्य जोर-जोर से हंसता है तो कुछ दिनों के लिए उन्हें अपनी इस आदत पर कंट्रोल करने के लिए कहें।
. खांसने व छींकने वाले के जोर-जोर से हंसने वाले लोगों से भी दूरी बनाए रखें।
. घर से बाहर ना निकलें। अगर मेडिकल एमरजेंसी हो तो सरकार द्वारा दिए गए नंबर पर फोन करें।

PunjabKesari

विश्व स्वास्थ्य संगठन और, डॉक्टर के साथ-साथ सरकार की तरफ से बताई गई सभी गाइडलाइन का नियम से पालन करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static