कोरोना पीड़ित का वीडियो हुआ वायरल, कहा- छाती में शीशे चुभ रहे, सांस लेना जंग लड़ने जैसा

punjabkesari.in Sunday, Mar 22, 2020 - 02:20 PM (IST)

देश-विदेश में कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए जहां सरकार तरह-तरह के कदम उठा रही हैं। वहीं सोशल मीडिया व डॉक्टर्स द्वारा भी लोगों को कोरोना के लश्नण बताकर लोगों को अवेयर किया जा रहा है। मगर, कोरोना ये ग्रस्त व्यक्ति को क्या-क्या झेलना पड़ता है यह तो वही बता सकता है।

हाल ही में सोशल मीडिया पर तारा जेन नाम की लड़की का वीडियो काफी वायरस हो रहा है। दरअसल, लंदन के हेलिंगटन हॉस्पिटल में 39 साल की तारा जेन कोरोना वायरस से जंग लड़ रही हैं।

PunjabKesari

हॉस्पिटल के आईसीयू से ही तारा एक वीडियो बनाकर शेयर किया है, जिसमें उन्होंने बताया कि, ऐसा लग रहा है कि फेफड़े में शीशे चुभ रहे हैं। सांस लेना जंग लड़ने जैसा लग रहा है। यह बेहद डरा देने वाला अनुभव हैं, मैं दोबारा इसका सामना नहीं करना चाहती।

Image result for निमोनिया

पहले जताई निमोनिया की आशंका
लंदन के उत्तरी-पश्चिमी हिस्से में रहने वाला तारा ने बताा कि वो पति और दो बेटियों के साथ जब वह पोलैंड से लौटीं तो हालत बिगड़ी। जब उन्होंने चेकअप करवाया तो डॉक्टरों ने निमोनिया की आशंका जताई। मगर, कुछ समय बाद मेरी तबीयत खराब होने लगी, जिसके बाद दोबारा टेस्ट करवाने पर रिपोर्ट में कोरोना से पॉजिटिव होने की बात सामने आई। इसके बाद उन्हें आईसीयू में रखा गया।

Image result for आईबूप्रोफेन

आईबूप्रोफेन से हालत बिगड़ी
तारा ने बताया कि मेरे लिए यह बताना मुश्किल है कि कैसे मैं सांस लेने के लिए जंग लड़ रही हूं। 5 दिन पहले मुझे एम्बुलेंस से हॉस्पिटल लाया गया। मुझे करीब 1 हफ्ते पहले सीने में इंफेक्शन की शिकायत हुई। डॉक्टर ने मुझे एंटीबायोटिक्स, आईबूप्रोफेन और पैरासिटामॉल लेने की सलाह दी। मुझे लगता है, आईबूप्रोफेन ने कोरोना वायरस को ज्यादा घातक बनाने का काम किया।

एक दिन में 6 लीटर ऑक्सीजन की थी जरूरत
उन्होंने बताया कि, आईसीयू में मेरे शरीर में कैथेटर लगाई गई हैं, जिससे मैं सांस ले रही हूं। पहले मुझे एक दिन में करीब 6 लीटर ऑक्सीजन की जरूरत थी अब हालात सुधर रहे हैं और वर्तमान में एक लीटर ऑक्सीजन ले रही हूं।

Image result for सिगरेट का धुंआ इमेजिस

लोगों को सिगरेट छोड़ने की गुजारिश
यही नहीं, तारा ने लोगों से कोरोना को फैलने से बचाने के लिए सिगरेट से भी दूरी बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि वायरस खत्म होने में कितना समय लगेगा। मेरी गुजारिश है कि हर वो इंसान जो सिगरेट पीता है उसे अभी इसे छोड़ देना चाहिए, आप लोग ऐसी स्थिति न बनने दें। मेरा शरीर इस वायरस से लड़ रहा है, आप लोग भी सावधानी बरतें।

युवाओं को भी जकड़ रहा कोरोना
तारा कहती हैं, आईसीयू में मेरे साथ दो लोग और भर्ती हैं। इनकी उम्र करीब 50 साल है। मैंने वीडियो इसलिए शेयर किया है ताकि बता सकूं कि कोरोना वायरस सिर्फ बुजुर्गो को ही नहीं बल्कि युवाओं को भी जकड़ रहा है।

आइसोलेट करना ही एकमात्र बचाव का तरीका
पहले मैं सावधानी बरतने की बातों को नकार देती थी लेकिन खुद इंफेक्टिड होने के बाद मेरी सोच बदल गई है। लोगों को यह समझने की जरूरत है कि खुद को आइसोलेट करना कितना जरूरी है। कोरोना से बचने का यही एकमात्र तरीका है।

उन्होंने कहा कि, यहां डॉक्टर्स और नर्स बिना थके लगातार काम कर रहे हैं। अस्पताल में फेस मास्क खत्म हो गए हैं। नर्स ने चेहरे को मास्क की जगह प्लास्टिक से कवर किया हुआ है। ऐसे में हमारा भी फर्ज है कि खुद को आइसोलेट करके कोरोना को फैलने से रोकें।

आईसीयू में बनाए गए इस वीडियो को तारा वॉट्सअप के जरिए अपने दोस्तों व करीबियों को भेजा और सावधानी बरतने की गुजारिश की। बता दें कि फिलहाल तारा की हालात में काफी सुधार है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static