मोटे लोगों को Corona Virus का अधिक खतरा, रहें सतर्क

punjabkesari.in Thursday, Mar 26, 2020 - 06:58 PM (IST)

सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर कई तरह की खबरें फैल रही है। वहीं कोरोना को लेकर डरे हुए लोगों में कोरोना को लेकर कई आंशकाए भी है, जैसे यह वायरस कब खत्म होगा और किन लोगों को इसका ज्यादा खतरा है आदि। इसके अलावे लोग ये भी पूछ रहे हैं कि कोरोना वायरस मोटे यानी ज्यादा वजनी लोगों को अधिक नुकसान पहुंचाता है या नहीं?

मोटे लोगों को अधिक खतरा

हालांकि कोरोना को लेकर अभी तक सामने आई कई रिसर्चों में यह बात साबित हुई है कि कमजोर इम्यून सिस्टम, बीमार व बुजुर्ग लोगों को इस बीमारी का खतरा सबसे अधिक है। मगर, अब एक ओर रिसर्च सामने आ रही है, जिसमें सामने आया कि मोटे लोगों को भी इसका खतरा अधिक है। अगर आपका बॉडी मास इंडेक्स (BMI) ज्यादा है तो आपके लिए कोरोना वायरस का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

2 तिहाई मोटे लोग कोरोना के शिकार

हेल्थ रिसर्च के अनुसार, यूरोप में जितने भी लोग बीमार हुए हैं उनमें से 2 तिहाई लोग मोटे हैं। अगर आपके शरीर में ज्यादा चर्बी है तो आपके लिए कोरोना वायरस का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा कोरोना से संक्रमित 40 फीसदी लोग 60 साल से नीचे हैं और मोटापे से ग्रस्त हैं। एक जानकारी के मुताबिक अकेले यूके में बीमारी के 63 फीसद मरीज ऐसे हैं जो मोटे हैं।

मोटापे को अधिक इंफ्केट करता है कोरोना

ज्यादा वजन होने से या मोटापा होने की वजह से शरीर के फेफड़ों को फूलने-पिचकने में दिक्कत होती है। साथ ही इससे सांस लेने में दिक्कत होती है, जिस कारण शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन की भरपूर मात्रा नहीं पहुंच पाती है। ऐसी हालात में मोटे लोगों के साथ कोरोना के संक्रमण की आशंका ज्यादा होती है।

PunjabKesari

इसलिए मोटे लोग हो जाते हैं शिकार

दरअसल, मोटे लोगों का इम्यून सिस्टम दूसरें लोगों की तुलना में अधिक कमजोर होता है, जिसकी वजह से वो इसकी चपेट में जल्दी आ जाते हैं। ऐसा तो पहले भी कहा गया है कि जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उन्हें कोरोना से अधिक सावधान रहने की जरूरत होती है।

क्या करें...

. कोरोना से बचने के लिए सबसे पहले तो घर के अंदर रहें और हाथ साफ करते रहें।
. वजन को कंट्रोल में रखें क्योंकि इस वक्त आप घर पर है तो ज्यादा से ज्यादा एक्टिविटी करें, ताकि वजन कम हो सके।
. इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए डाइट में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजें शामिल करें।
. डाइट में सिट्रिक फूड्स जैसे नींबू, संतरा अधिक लें क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है, जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।
. भले ही इस वक्त आप जिम नहीं जा सकते लेकिन घर में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर करें, ताकि वजन कम करने में मदद मिलें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static